Homeत्योहारनवरात्रि में शरीर को कैसे डिटॉक्स करें, विषाक्त पदार्थों से कैसे छुटकारा...

नवरात्रि में शरीर को कैसे डिटॉक्स करें, विषाक्त पदार्थों से कैसे छुटकारा पाएं How to Detox Body in Navratri

How to Detox Body in Navratri

How to Detox Body in Navratri : नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है। देवी के इन नौ दिनों में लोग पूजा अर्चना करने के साथ ही व्रत भी रखते हैं। आप कैसे व्रत रखना चाहते हैं ये आपके ऊपर है लेकिन कुछ तरीकों का प्रयोग करके आप इस मौके पर अपनी बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं।

हालांकि कोई भी तरीका अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें और कोई गंभीर बीमारी हो तो इसे ट्राय न करें उस कंडीशन में जब आप पूरी तरह स्वस्थ हैं और शरीर से टॉक्सिन्स निकालना चाहते हैं तो ये हैं कुछ उपाय।

व्रत अपने आप में डिटॉक्सीफिकेशन करता है

व्रत कौन सा रखें इससे ज्यादा जरूरी है कि व्रत रखें। ये अपने आप में डिटॉक्सीफिकेशन के लिए काफी है। हालांकि यहां पर कंडीशन अप्लाइड है कि इस दौरान खाने से दूर रहें। व्रत के लिए खासतौर पर बनने वाला तला-भुना खाना आपको इस दौरान नहीं खाना है। बेस्ट तो ये होगा कि आप कुछ भी न खाएं ताकि शरीर से गंदगी बाहर निकल सके।

मोनो डाइट Get rid of toxins in Navratri

मोनो डाइट से भी शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। खासकर वजन कम होता है। इसके लिए आपको कोई एक फल या सब्जी चुननी होती है और आप कुछ दिनों तक केवल उसी का सेवन करते हैं (अगर मुश्किल लगता है तो एक दिन से शुरू करें)।

जैसे आप सेब चुनते हैं तो एक दिन केवल सेब खाएं जितना भी बार भूख लगे। इसी तरह आप गाजर या अमरूद या अपनी पसंद का कोई और फल चुन सकते हैं।

वॉटर फास्ट Detox Body in Navratri

How to Detox Body in Navratri
How to Detox Body in Navratri

केवल पानी पीकर रहने वाला व्रत अगर आप कर सकते हैं तो ये शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में कमाल का काम करता है। इसमें भी पानी में नींबू, पुदीना, खीरा जैसी चीजें मिलाकर आप डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं और पूरे दिन इसे ही पिएं। हालांकि याद रहे कि डिटॉक्स वॉटर बनाकर एक दिन पहले ही रख लें।

नारियल पानी फास्ट 

How to Detox Body in Navratri
How to Detox Body in Navratri

अगर आपको नारियल पानी फास्ट पसंद है तो इसे भी चुन सकते हैं। इसके लिए आपको दिन भर में केवल नारियल पानी ही पीना है।

दिन में चार से पांच गिलास नारियल पानी पी सकते हैं। इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को आराम मिलेगा और शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे।

अगर इससे मन न भरे तो किसी भी सिट्रस फ्रूट जैसे मौसमी या संतरे का जूस भी ले सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि अपनी क्षमता और शारीरिक स्थिति के अनुसार चुनाव करें।

नवरात्री के मौके पर डिटॉक्स की सलाह इसलिए दी जाती है कि व्यक्ति व्रत के बहाने इसे पूरा कर लेता है। आम दिनों में मोटिवेशन उतना हाई नहीं रहता।

How to Detox Body in Navratri

Read Also : हिंदू नववर्ष के राजा होंगे शनि देव Beginning of Hindu New Year

Read Also : जानें नवरात्रि के व्रत में क्या करें और क्या न करें Navratri Fasting 2022

Read Also : नौ दिनों तक दुर्गा सप्तशती का पाठ से करें मां दुर्गा को प्रसन्न Durga Saptashati

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular