Homeमनोरंजनगर्मियों में फैमिली ट्रिप पर बच्चों को लेकर जाएं Take Kids On...

गर्मियों में फैमिली ट्रिप पर बच्चों को लेकर जाएं Take Kids On Family Trip In Summer

आज समाज डिजिटल, अम्बाला 
Take Kids On Family Trip In Summer : रोजमर्रा की जद्दो-जहद और टेंशन से दूर परिवार के साथ वक्त बिताने की बात ही अलग होती है। यही वजह है कि लोग छुट्टी मिलते ही परिवार के साथ घूमने निकल पड़ते हैं। घूमना किसे पसंद नहीं होता है! वह भी जब फैमिली के साथ घूमने जाना हो तो मजा दोगुना हो जाता है। रोजमर्रा की जद्दो-जहद और टेंशन से दूर परिवार के साथ वक्त बिताने की बात ही अलग होती है। यही वजह है कि लोग छुट्टी मिलते ही परिवार के साथ घूमने निकल पड़ते हैं। अगर आप भी गर्मियों की छुट्टी में बाहर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह लेख ज़रूर पढ़े। आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फैमिली ट्रिप के लिए बेस्ट हैं –

आगरा

अगर फैमिली के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आगरा जा सकते हैं। यह शहर घूमने के लिहाज से बेहद अच्छा है और इसका एक खास ऐतिहासिक महत्त्व है। यहाँ आप बच्चों को ताजमहल और आगरा फोर्ट दिखा सकते हैं और परिवार के साथ मौज-मस्ती भरे पल एन्जॉय कर सकते हैं।

अंडमान और निकोबार

जहाँ आप अपने परिवार या पार्टनर के साथ जा सकते हैं वो है अंडमान और निकोबार एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। यहां के सदाबहार वन और खूबसूरत रेतीले समुद्र तट हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहाँ आप बच्चों को सेल्यूलर जेल भी दिखा सकते हैं, जिसे इतिहास में कालापानी की सजा के लिए जाना जाता है। यहाँ आप हैवलॉक आइलैंड पर वॉटर स्पोर्ट एक्टिविटीज का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है जहाँ आप अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताने जा सकते हैं। अपने चाय के बागानों के लिए यह हिल स्टेशन दुनियाभर में मशहूर है। यहाँ आप अपने परिवार के साथ प्राकृतिक सुंदरता के बीच सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं। यहाँ आप बच्चों को टॉय ट्रेन में घुमाना ना भूलें।

श्रीनगर

श्रीनगर शहर अपनी खूबसूरत वादियों और झीलों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहाँ आप अपने परिवार के साथ डल झील की सवारी कर सकते हैं। श्रीनगर में ट्यूलिप गार्डन, शालीमार बाग, परी महल और चश्मे शाही कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं। यहाँ की प्राकृतिक खूबसूरती आपका मन मोह लेगी।

नैनीताल

अपनी खूबसूरत झीलों और जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के लिए नैनीताल जिला प्रसिद्ध है। यहां आप यहाँ पर आप अपने परिवार के साथ एडवेंचर जंगल सफारी में जा सकते हैं और वन्यजीवों के साथ-साथ पेड़-पौधों की भी बहुत सारी प्रजातियां देख सकते हैं। नैनीताल में और भी कई खूबसूरत जगहें हैं, जैसे गर्जिया देवी मंदिर, सीताबनी वन्यजीव अभ्यारण्य, कॉर्बेट, कैम्पटी फॉल्स आदि।

Read Also : अक्षय तृतीया: शुभ मुहूर्त और शुभ कार्य Good Luck And Good Work

Read Also : आम गुठली भी कम नहीं जानें कैसे Mango Kernels

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular