Homeमनोरंजननीतू कपूर ने मात्र 8 साल की उम्र में किया था बॉलीवुड...

नीतू कपूर ने मात्र 8 साल की उम्र में किया था बॉलीवुड डेब्यू, बर्थडे पर जानिए एक्ट्रेस के बारे में

बॉलीवुड के दिगवंत एक्टर ऋषि कपूर की वाइफ, एक्टर रणबीर कपूर की मां और हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकार नीतू कपूर आज 8 जुलाई अपना 63वां जन्मदिन मना रही हैं। 70 और 80 के दशक की बेहद खूबसूरत और बेहतरीन अदाकाराओं में से एक मानी जाने वाली नीतू सिंह का जन्म आज के दिन साल 1958 को दिल्ली में हुआ। दरअसल बॉलीवुड में कदम रखने से पहले नीतू ‘सोनिया सिंह’ के नाम जानी जाती थीं। लेकिन फिल्मों में आने के बाद इनका नाम नीतू सिंह हो गया और बाद में अभिनेता ऋषि कपूर की वाइफ बनने के बाद वह नीतू कपूर बन गईं। नीतू बहुत छोटी उम्र से एक्टिंग कर रह हैं क्योंकि उन्हें बचपन से एक्टिंग में शौक रहा है। 60 के दशक में उन्होंने ‘दो कलियां’, ‘पवित्र पापी’ और ‘वारिस’ जैसी फिल्में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी और उन दिनों इनका स्क्रीन नेम ‘बेबी नीतू’ या ‘बेबी सोनिया’ हुआ करता था।

नीतू ने मशहूर अभिनेत्री बैजन्तीमाल की ही स्टूडेंट थी और उन्हीं से ही से डांस सीखा। नीतू ने फिल्म ‘रिक्शावाला’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, इस फिल्म में नीतू के आपोजिट रोल में रणधीर कपूर थे। हालांकि यह फिल्म फ्लॉफ साबित हुई। बता दें कि कई रिपोर्ट में दावा किया जाता है कि 1966 में आईं ‘सूरज’ फिल्म से नीतू बॉलीवुड में कदम रखा। नीतू ने दस लाख’, ‘वारिस’ और ‘पवित्र पापी’ ‘खेल-खेल में’, ‘कभी कभी’, ‘धरम वीर’, ‘दीवार’, ‘जब तक है जान ‘, ‘दूसरा आदमी’, ‘अमर अकबर और एंथोनी’ , ‘अनजाने में’, धन दौलत’, ‘बेशरम’, ‘दो दूनी चार’ में लीड एक्ट्रेस के तौर पर किया। ऋषि कपूर अपने समय के चार्मिंग हीरो, मस्तमौला और दिलफेंक एक्टर के तौर पर फेमस हुआ करते थे। हर कोई उन पर फिदा था।  उसी दौरान उनकी मुलाकात नीतू से फिल्म बॉबी की शूटिंग के दौरान हुई थी। हालांकि इन दोनों की पहली फिल्म ‘जहरीला इंसान’ के सेट पर हुआ था। इस फिल्म में दोनों को एकसाथ देखा गया था।

शुरू से ही ऋषि कपूर अपने अफेयर के कारण काफी चर्चा में बने रहे, लेकिन सही तौर पर उन्होंने अपना दिल नीतू कपूर को ही दिया। यह कहानी शुरू हुई तब जब ऋषि और नीतू के बीच जहरीला फिल्म के दौरान आपस में दोस्ती हुई। उसके बाद ऋषि अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए यूरोप चले गए। वहीं से उन्होंने ही नीतू के लिए पत्र लिखते हुए कहा कि मेरा तुम्हारे बिना दिल नहीं लग रहा। आखिरकार ऋषि ने वापस आकर अपने दिल की बात नीतू से कह डाली और 1980 में दोनों ने शादी कर ली। नीतू और ऋषि से एक बेटा एक्टर रणबीर कपूर और बेटी रिद्धिमा साहनी कपूर हैं। ऋषि कपूर-नीतू की प्रेम कहानी आज के युवाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। दोनों ने हर सुख-दुख में एक-दूसरे का साथ निभाया और 40 साल तक साथ रहे। पति को खोने के बाद नीतू कई दिनों तक सदमें थीं, लेकिन समय के साथ उनका दर्द कम हुआ और एक फिर वह बॉलीवुड में वापसी करने को तैयार हैं। नीतू की आने वाली फिल्म ‘जुग जुग जियो’ है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular