Homeअर्थव्यवस्थाईपीएफ खाताधरक इन विकल्पों को कर लें सेव, मिलेगा लाभ

ईपीएफ खाताधरक इन विकल्पों को कर लें सेव, मिलेगा लाभ

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन जल्द ही खाताधरकों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने वाला है। नौकरीपेशे से जुड़े खाते में इस महीने के अंत तक 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर हो जाएगा। वित्त वर्ष 2020-21 में 8.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। इन चार तरीको से आप घर बैठे पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। अगर आपका यूएएन ईपीएफओ के पास पंजीकृत है तो आपके हाल ही के जमा और पीएफ बैलेंस की जानकारी एक मैसेज से मिलेगी। इसके लिए आपको 7738299899 पर ईपीएफओएचओ यूएएन ईएनजी को अंग्रेजी में लिखकर भेजना होगा। आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए है। यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है।
मिस्ड कॉल के जरिए चेक करें बैलेंस
आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद ईपीएफओ से एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके पीएफ खाते की डीटेल आपको मिल जाएगी। बता दें इसके लिए जरूरी है कि यूएएन से बैंक अकाउंट, पैन और आधार लिंक्ड हो।
उमंग ऐप के जरिए
अपना उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। आपको एक अन्य पेज पर इम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस पर क्लिक करना होगा। यहां व्यू पासबुक पर क्लिक करें। अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (ओटीपी) नंबर भरें। ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular