Homeअर्थव्यवस्था2022 में Adani Group के इस शेयर ने किया निवेशकों को मालामाल,...

2022 में Adani Group के इस शेयर ने किया निवेशकों को मालामाल, 2023 में भी अच्छा रिटर्न देने की क्षमता

आज समाज डिजिटल, 2022 Highest Return Stock : साल 2022 शेयर बाजार निवेशकों के लिए ज्याद रिटर्न देने वाला तो नहीं रहा है। विश्वभर में जहां एक ओर महंगाई सबसे बड़ी समस्या बनी रही तो वहीं रूस और यूक्रेन के युद्ध से निवेशकों में ग्लोबली टेंशन बनी रही। उधर, चीन में बार बार फन उठा रहे काेरोना वायरस के कारण भी काफी सारी कंपनियों को नुकसान हुआ है। इन सब हालातों के बावजूद साल 2022 में कई सारे ऐसे शेयर भी रहे हैं जिन्होंने तगड़ा रिटर्न देकर निवेशकों को मालामाल कर दिया है।

हम बात कर रहे हैं Adani Group के शेयर के बारे में। इस साल अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पावर के शेयरों (Adani Power Stock) ने निवेशकों को जमकर पैसा कमाकर दिया है। पिछले एक साल में ये स्टॉक 200 फीसदी से अधिक चढ़ा है। अडानी पावर ने इस साल कई बड़ी डील पूरी की है और इसका असर कंपनी के शेयरों पर भी पड़ा है। वहीं बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि 2023 में भी यह शेयर अच्छा रिटर्न दे सकता है। (Adani Group Stock)

दुनिया के टॉप-5 शेयर में हुआ शुमार (2022 Highest Return Stock)

ब्लूमबर्ग वर्ल्ड इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार, बेस्ट परफॉर्मेंस के मामले में दुनिया के टॉप-5 शेयरों में अडानी पावर के स्टॉक शुमार हुआ है। पिछले एक साल में अडानी पवार के शेयरों ने 209.18 फीसदी की छलांग लगाई है। 16 दिसंबर 2021 को अडानी पावर के शेयर 101.30 रुपये पर थे। आज ये स्टॉक 312 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। पिछले छह महीने में इस स्टॉक ने 20 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है।

adani group stock

हालांकि इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी सेशन में शुक्रवार को बाजार में गिरावट के करण अडानी पावर के शेयरों में भी गिरावट देखने को मिली। ये स्टॉक 2.80 अंक या 0.89 फीसदी की गिरावट के साथ 312.65 रुपये पर ट्रेड करता हुआ नजर आया। अडानी पावर के शेयर आज 315 रुपये पर खुला और 317 रुपये इंट्राडे हाई पर पहुंचे।

इसके बाद ये गिरकर 310.45 रुपये पर आ गए। पिछले एक साल की बात करें तो अडानी पावर ने अपने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इस शेयर ने एक साल के अंदर ही निवेशकों के पैसे डबल कर दिए हैं। (Adani Group Stock)

400 का आंकड़ा भी किया पार

अडानी पावर ने 52 सप्ताह में 70 रुपये से बढ़कर 432 रुपये तक का सफर तय किया है। पिछले दो-तीन साल के दौरान गौतम अडानी संपत्ति तेजी से बढ़ी है। गौतम अडानी की नेटवर्थ में इस शानदार ग्रोथ के पीछे अडानी समूह की लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी आई है7

जानिए दुनिया के टॉप 5 शेयरों के बारे (Best Stocks in the World)

ब्लूमबर्ग वर्ल्ड इंडेक्स के मुताबिक 2022 में सबसे अधिक रिटर्न माइनिंग कंपनी Adaro Minerals Indonesia के स्टॉक का रहा। इस शेयर ने  YTD के आधार पर 1,174 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है।

वहीं दूसरे नंबर टर्किश एयरलाइन का स्टॉक है, जिसने पिछले एक साल में 541 फीसदी का बम्पर रिटर्न दिया है और तीसरे नंबर पर केमिकल कंपनी Sasa Polyester Sanayi as के स्टॉक हैं, जिसने अब तक अपने निवेशकों को 304 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है।

इनके अलावा Turkiye is Bakasi C शेयर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है, जिसनें  एक साल में 250 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है और पांचवें नंबर अडानी पावर का स्टॉक है, जिसने अपने निवेशकों एक साल 200 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है।

ये भी पढ़ें : रोज 7 रुपए का करें निवेश, मिलेगी 5 हजार की मासिक पेंशन, जानिए इसके बारे में

ये भी पढ़ें : महंगाई की मार, सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी, 14 महीनों में 75 फीसदी बढ़े CN के दाम

ये भी पढ़ें : OPPO के स्मार्टफोन पर मिल रहा 25 हजार रुपए तक का डिस्काउंट, जल्दी कीजिए, आफर कुछ समय के लिए

ये भी पढ़ें : Auto Expo 2023 में इन इलेक्ट्रिक कारों पर रहेगी सबकी निगाहें, सभी का मकसद कम खर्च में ज्यादा रेंज देना

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular