खाने-पीने से सेहत ही नहीं निखरेगी सुंदरता भी

0
357

पूरी तरह से स्वस्थ और फिट रहने के लिए ज़रूरी है एक अच्छा डाइट प्लैन। अपने लक्ष्य के हिसाब से आहार तय करें और उसे फॉलो करें। न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, ‘रोज़ाना 3-4 लीटर पानी पिएं। अगर आप जूस भी पी रही हैं तो पानी की मात्रा कम न करें। ब्रेकफस्ट में स्टफ्ड पनीर रोटी, एग व्हाइट, मशरूम और पालक में से किसी एक चीज़ को शामिल करें। थकान महसूस हो तो वेजटेबल सूप या रात में गर्म दूध पिएं। दिन भर भूखे रहने से शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता, जिसका असर हॉर्मोंस पर पड़ता है। सही मात्रा में कैलरीज़ न लेने पर शरीर को काम करने के लिए मांसपेशियों के टिश्यू से एनर्जी लेनी पड़ती है। ऐसे में मेटाबॉलिज़्म की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है। वहीं, जब नॉर्मल डाइट अपनाते हैं तो वज़न तेज़ी से बढ़ जाता है। ऐसे में क्रैश डाइटिंग करने के बजाय हेल्दी डाइट अपनाएं। इसके अलावा स्पाइसी व फ्राइड फूड्स से परहेज करें। संतुलित डाइट के लिए ज़रूरी चीज़ें हैं- फल, जूस, दूध, अंडे, नट्स और होल ग्रेन।

जब जाएं शॉपिंग पर

चाहे कितनी भी दौड़ भाग हो पर ब्रेकफस्ट या कोई भी मील स्किप न करें। आपके आहार में प्रोटीन रिच डाइट के साथ उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होना ज़रूरी है। फिट रहने के चक्कर में कुछ लोग रोटी नहीं खाते मगर हर मील के साथ रोटी ज़रूर लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते तो कॉन्स्टिपेशन की शिकायत भी हो सकती है।

1. साथ रखें ड्राई फ्रूट्स : घर से निकलते वक्त साथ में बादाम, पंपकिन सीड्स या फ्लैक्स सीड्स ज़रूर रखें लेकिन इस पर नमक छिड़ककर न खाएं। इससे आपको गुड फैट, प्रोटीन और हाई फाइबर मिलेगा।

2. डाइट से घी न हटाएं : स्लिम और फिट रहने के कारण लोग सबसे पहले डाइट से घी को बाहर कर देते हैं लेकिन ऐसा करना $गलत है। घी से आप दाल या सब्ज़ी न छौंकें पर रोटी पर थोड़ा घी ज़रूर लगाएं और दाल में भी ऊपर से घी डालकर खाएं। घी स्ट्रेस लेवल कम करता है, इसे खाने से एंग्ज़ायटी नहीं होती। डाइट के अलावा हेड और फुट मसाज ज़रूर करवाएं।

3. जब खाना हो बाहर : आमतौर पर शादी की व्यस्तता के कारण बाहर निकलते ही हमें जो खाने का मन करता है, हम खा लेते हैं। उस समय डाइट प्लैन को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है। ऐसे में अगर आप देर तक बाहर हैं तो हेल्दी खाना खाएं जैसे- इडली-सांभर, प्लेन डोसा-सांभर, ग्रिल्ड फिश या ग्रिल्ड पनीर टिक्का। इसके अलावा सैलेड खाएं पर इसे खाते वक्त इस पर किसी भी तरह की ड्रेसिंग न डलवाएं। इसे बिना नमक के ही खाएं।

इनसे करें परहेज

शादी के कुछ दिनों पहले से आप किसी भी तरह के फ्राइड फूड्स खाने से बचें जैसे- फ्रेंच फ्राइज़, चिप्स, फ्रिटर्स और डीप फ्राइड टिक्कियां आदि न खाएं। सूजी, मैदा व उनसे बने फूड आइटम्स को अपने आहार में शामिल न करें।

SHARE