Earthquake: अफगानिस्तान व पाकिस्तान में बड़ा भूकंप, 11 लोगों की मौत, 150 से ज्यादा घायल, उत्तर भारत में भी जोरदार झटके

0
169
Earthquake
अफगानिस्तान व पाकिस्तान में बड़ा भूकंप, 11 लोगों की मौत, 150 से ज्यादा घायल, दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में भी जोरदार झटके

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली, (Earthquake): अफगानिस्तान और पाकिस्तान में कल रात करीब दस बजे जोरदार भूकंप आया जिससे दोनों देशों में कई लोगों के मारे जाने की सूचना है। भूकंप का असर भारत के कई राज्यों में भी रहा। फगानिस्तान और पाकिस्तान में अब तक 11 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इनमें से 9 पाकिस्तान में और दो लोग अफगानिस्तान में मारे गए हैं। पाकिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान में 160 से ज्यादा लोग घायल हो गए। दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों जोरदार झटके महससू किए गए। दहशत के चलते लोग घरों से बाहर निकल आए।

  • दिल्ली में कई मिनट तक झटके, सड़कों पर निकले लोग
  • भारत में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार अफगानिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई और इसका केंद्र इस देश फैजाबाद इलाके से 133 किमी दूर दक्षिण पूर्व में हिंदू कुश क्षेत्र में 156 किमी गहराई में था। अफगानिस्तान के आपदा राहत मंत्रालय के प्रवक्ता शफीउल्लाह रहीमी ने कहा कि पूर्वी लघमान प्रांत में दो लोग मारे गए हैं। अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों तेज झटके

दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में रात करीब 10:20 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और राजस्थान में काफी तेज थे। एक वरिष्ठ भूकंप विज्ञानी ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत और दिल्ली में लोगों ने अपेक्षाकृत लंबे समय तक झटके महसूस किए क्योंकि फॉल्ट की गहराई 150 किमी से अधिक थी।

उन्होंने कहा कि उत्तरी भारत में लोगों ने पहले प्राथमिक तरंगों को महसूस किया और फिर द्वितीयक तरंगों से प्रभावित हुए। दिल्ली में कई मिनट तक चले भूकंप के झटकों को निवासियों ने देखा तो लोग दहशत में सड़कों पर निकल आए। एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के तुरंत बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई।

डच रिसर्चर ने पाकिस्तान में की थी भूकंप की भविष्यवाणी

पिछले महीने तुर्की की तबाही के तुरंत बाद एक डच रिसर्चर ने पाकिस्तान में भूकंप की भविष्यवाणी की थी। नीदरलैंड के रिसर्चर फ्रैंक हूगरबीट्स ने 3 फरवरी को ही ट्वीट कर कहा था कि तुर्की के बाद अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में भूकंप के तेज झटके आ सकते हैं। उन्होंने यहां तक बताया था कि इनकी तीव्रता तुर्की वाले भूकंप से काफी तेज हो सकती है।

ये भी पढ़ें : Weather 21 March 2023 Update: दिल्ली-एनसीआर व पहाड़ी राज्यों में आज फिर बारिश की संभावना, चारधाम में जनवरी जैसी ठंड

 

SHARE