जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक आयोजित

0
423
District level review committee meeting held
District level review committee meeting held
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता जी के निधन पर 2 मिनट का मौन रखा
  • सरकार की कल्याणकारी योजनाएं गरीब लोगों का स्वरोजगार के जरिए कर रही आर्थिक उत्थान : उपायुक्त

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं गरीब लोगों को स्वरोजगार के जरिए आर्थिक उत्थान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। सभी बैंक अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि स्वीकृत हो चुके लोन को तुरंत प्रभाव से वितरित करें। यह निर्देश उपायुक्त डॉ. जयकृष्ण आभीर ने आज लघु सचिवालय में लीड बैंक पीएनबी की ओर से आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक में कही। बैठक में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता जी के निधन पर 2 मिनट का मौन रखा गया।

डीसी ने कहा कि ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से प्रशिक्षित किए गए बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए विभिन्न उद्यमिता विकास कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिन लोगों को इस संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया है, उन सभी को तुरंत प्रभाव से स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ऋण दिया जाए। उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड तथा पशु क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को साहूकारों से चंगुल से बाहर निकालने का कार्य हुआ है।

9658 लाभार्थियों को 7911 लाख रुपए का दिया ऋण

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की समीक्षा के दौरान बताया कि युवाओं को अपना उद्यम स्थापित करने के लिए सस्ती दरों पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। इसको तीन श्रेणी में बांटा गया है। शिशु योजना के तहत 50 हजार रुपए का ऋण दिया जाता है। किशोर योजना के तहत 50 हजार रुपए से 5 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाता है। वहीं 5 लाख से 10 लाख रुपए तक का ऋण तरुण योजना के तहत दिया जाता है। इस योजना के तहत इस वित्त वर्ष में 9658 लाभार्थियों को 7911 लाख रुपए का ऋण दिया गया है। इसमें 2537 महिला तथा 3960 अनुसूचित जाति के लाभार्थी हैं।

अटल पेंशन योजना के बारे में उन्होंने बताया कि इस वर्ष जिला महेंद्रगढ़ में 21 हजार नागरिकों ने इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाया है। अटल पेंशन योजना के तहत गैर संगठित क्षेत्रों में काम करने वाले तथा वंचित व गरीब लोगों के लिए 60 वर्ष की उम्र होने पर 1 से 5 हजार रुपए तक की मासिक पेंशन की गारंटी दी जाती है। वहीं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 88657 नागरिकों ने अपना पंजीकरण करवाया है।

महेंद्रगढ़ में दो लाख से अधिक नागरिकों ने पंजीकरण करवाया

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत जिला महेंद्रगढ़ में 202114 नागरिकों ने पंजीकरण करवाया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा एक सामाजिक सुरक्षा योजना है। इसके तहत मात्र 12 रुपए सालाना प्रीमियम पर 18 से 70 उम्र के आयु वर्ग के नागरिकों का बीमा किया जाता है। दुर्घटना में मृत्यु होने पर ऐसे नागरिकों के परिजनों को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में समृद्धि हासिल करने के लिए कृषि, लघु उद्योगों, कुटीर एवं ग्रामोद्योगों, हस्तशिल्प और ग्रामीण शिल्प और ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य आर्थिक गतिविधियों को चलाने में राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) अहम भूमिका निभाता है।वित्त वर्ष 2023-24 के लिए संभाव युक्त ऋण योजना के तहत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए नाबार्ड द्वारा रोडमैप तैयार किया गया है। उपायुक्त डॉ. जय कृष्ण आभीर ने नाबार्ड की ओर से तैयार की गई इस बुकलेट को आज लघु सचिवालय में विमोचन किया। इस मौके पर नगराधीश डॉ. मंगलसेन, लीड बैंक मैनेजर विजय सिंह, एजीएम आरबीआई अनूप कुमार शर्मा तथा नाबार्ड के डीडीएम देवेंद्र के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें : जिला परिषद प्रधान व उपप्रधान के चुनाव के लिए बैठक 9 को पंचायत भवन में

ये भी पढ़ें : नए साल के उपलक्ष में ओपन शैल्टर होम पटीकरा में कार्यक्रम आयोजित

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE