Developed India Sankalp Yatra : विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल संचालन के लिए मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दिए आवश्यक दिशा निर्देश

0
16
Developed India Sankalp Yatra
विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर एडीसी वीना हुड्डा बैठक लेते हुए
  • वीडियो कांफ्रेंस के बाद एडीसी वीना हुड्डा ने ली सभी अधिकारियों की बैठक

Aaj Samaj (आज समाज),Developed India Sankalp Yatra,पानीपत: विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल संचालन के लिए मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश दिए और कहा कि यह यात्रा भारत सरकार के सहयोग से सभी जिलों और गांव को कवर करेगी। इसलिए सभी अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर काम करें। वीडियो कांफ्रेंस में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ अमित कुमार अग्रवाल ने इस यात्रा के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुड्डा ने वीडियो कांफ्रेंस के बाद जिला सचिवालय में जिला में विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल संचालन के लिए बैठक का आयोजन किया। बैठक के दौरान एडीसी ने संबंधित एसडीएम व बीडीपीओ, नगर निगम के अधिकारियों आदि को यात्रा के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा की भूमिका, उद्देश्य, यात्रा को कैसे आगे बढ़ाया जाना है, यात्रा के दौरान क्या-क्या किया जाना है, भारत सरकार और राज्य सरकार की किन स्कीमों को शामिल किया जाना है, के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

वीना हुड्डा ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यात्रा को सफल बनाने के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दें और अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्रवाई के बारे में एडीसी कार्यालय को अवगत करवाया जाए। विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल संचालन हेतू  उन्होंने कहा कि संबंधित नोडल अधिकारी अपने अधीन क्षेत्र में एक दिन में दो कार्यक्रम (ग्रामीण) व प्रत्येक दिन तीन वार्डों में (शहरी) आयोजन के लिए कार्यक्रमों के आयोजन की समय सारिणी निर्धारित प्रारूप में भरकर एडीसी कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला के हर गांव व हर वार्ड में  कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएं जिसके लिए एलईडी वैन भारत सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही युवा सशक्तिकरण के युवाओं को भी इस कार्यक्रम में जोड़ा जाए। इसी प्रकार उपरोक्त कार्यक्रम में हरियाणा उदय एवं नेहरू युवा केंद्र संगठन के युवाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए।उन्होंने बताया कि इस अभियान में केंद्र व प्रदेश सरकार की मुख्यत: प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम किसान, फसल बीमा योजना, पोषण अभियान, उज्ज्वला योजना आदि आयुष्मान भारत, जन औषधि योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, कौशल विकास योजनाओं, पीएम विश्वकर्मा योजना सरीखे कार्यक्रमों पर पूरा फोकस रहेगा।

एडीसी वीना हुड्डा ने निर्देश दिए कि जनभागीदारी बढ़ाने के लिए यात्रा के दौरान हेल्थ चेकअप, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, चिरायु कार्ड, परिवार पहचान पत्र, प्रोपर्टी आईडी इत्यादि बनवाने या त्रुटियों को दूर करने हेतू कैंप लगवाए जाए। इससे लोगों का रूझान इन यात्राओं में बढ़ेगा, ज्यादा लोग इकठ्ठा होंगे और सरकार जो संदेश देना चाहती है वह ज्यादा लोगों तक ज्यादा सटीक तरीके से पहुंच जाएगा। शहरी क्षेत्रों में जितने सामाजिक क्लब और जितने एनजीओ काम कर रहे हैं, को भी इसमें शामिल करे। प्रत्येक गांव व वार्ड से हर कार्यक्रम की फोटो व वीडियोज संबंधित वेबसाइट पर अपलोड की जाए। इसके साथ ही प्रत्येक गांव व प्रत्येक वार्ड में एक-एक कमेटी का गठन किया जाए जो एलईडी वैन के उनके गांव या वार्ड में पहुंचने पर उनका स्वागत करेगी। बैठक में जिला परिषद के सीईओ विवेक चौधरी, एसडीएम मनदीप कुमार, डीएसपी सतीश गौतम सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

 

यह भी पढ़ें  : Aaj Ka Rashifal 20 November 2023: रिश्तों में बाहरी लोगों की दखलअंदाजी से रहें सावधान, बाकी जाने अपना राशिफल

यह भी पढ़ें  : Drug Free Haryana अभियान तहत पुलिस का जागरूकता अभियान लगातार जारी,

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE