केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ा, कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने दी मंजूरी

0
624
DA Hike New Update

आज समाज डिजिटल, DA Hike New Update : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने सभी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा कर दिया है। इसके बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को 42% की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान होगा। पीएम मोदी की अगुवाई में हुई कैबिनेट की बैठक मे केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता ( DA) को 4% बढाने को मंजूरी दी। जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते की बढी हुई दरें लागू होंगी। इसे मार्च की सैलरी के साथ ही दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार DA बढ़ोतरी पर 12815 करोड़ रुपये खर्च करेगी। और यह यह निर्णय 1 जनवरी, 2023 से लागू होगा। उन्होंने कहा कि पेंशन के 38 फीसदी की मौजूदा रेट से अधिक वृद्धि का प्रतिनिधित्व करेगी। यह बढ़ोतरी सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप है।

पिछली बार बढ़ोतरी की घोषणा सितंबर 2022 में की गई थी, जो पिछले साल एक जुलाई से लागू थी। डीए और डीआर दोनों के कारण राजकोष पर 12,815.60 करोड़ रुपये का असर होगा। इस कदम से कम से कम 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होने की उम्मीद है।

मार्च की सैलरी में होगा भुगतान

इसका भुगतान मार्च की सैलरी में होगा लेकिन, 4% की बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ते (DA) को जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा। बता दें कि वित्त मंत्रालय जब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को नोटिफाई करता है तब से भुगतान शुरू हो जाता है। इस स्थिति में कर्मचारियों को 2 महीने का एरियर (DA Arrear) मिलेगा. पे-बैंड तीन पर कुल बढ़ोतरी 720 रुपए प्रति महीना होनी है। मतलब जनवरी और फरवरी का 720X2=1440 रुपए का एरियर भी उनको मिलेगा। ये बढ़ोतरी बेसिक सैलरी पर होगी।

पेंशनर्स को भी मिली सौगात

7th pay Commission के तहत देश के लाखों पेंशनर्स को भी सरकार ने गिफ्ट दिया है। महंगाई भत्ते (DA Hike) के साथ महंगाई राहत (DR Hike) में भी 4% का इजाफा हुआ है।यानि कि पेंशनर्स को भी 42% की दर से अब महंगाई राहत का भुगतान होगा. कुल मिलाकर मोदी सरकार (Modi Government) ने 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारी और पेंशनर्स का पैसा बढ़ा दिया है।

कैसे होती है महंगाई भत्ते की गणना

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो करता है। इसके लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर कैलकुलेशन की जाती है। जानना जरूरी है कि श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का हिस्सा है। पिछले साल जुलाई 2022 में 4% का DA Hike किया गया था।

अब एक बार फिर 4% का इजाफा किया गया है। वहीं 31 जनवरी, 2023 को जारी CPI-IW के आंकड़े से ये तय था कि महंगाई भत्ते में 4.23% की बढ़ोतरी होगी लेकिन, इसे राउंड फिगर में किया जाता है इसलिए ये 4% की गई है।

ये भी पढ़ें : 10800mAh की बैटरी और 108MP का कैमरा, Doogee S100 स्मार्टफोन लॉन्च, जानिए कीमत और अन्य फीचर्स

ये भी पढ़ें : साउथ सिनेमा के मशहूर एक्टर सूर्या ने मुम्बई में खरीदा आलीशान अपार्टमेंट

ये भी पढ़ें : छात्रा ने 48 हजार रुपये की कीमत वाला iPhone 11 ऑनलाइन मंगवाया, डिब्बा खोला तो आंखें फटी रह गई…

ये भी पढ़ें : अप्रैल में 15 दिन बैंकों का अवकाश, चेक कीजिए Bank Holidays List

Connect With Us: Twitter Facebook

DA and DR Hike, DA Hike, DR Hike, 7th pay commision, Anurag thakur, Narendra Modi

SHARE