Coronavirus India Update: कोविड-19 के मामले में भारत के लिए अगले 40 दिन अहम

0
418
Coronavirus India Update
भारत में 7 महीने में आई थी कोविड-19 की पहली लहर, इसलिए अगले 40 दिन देश के लिए अहम

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली,(Coronavirus India Update): चीन व जापान सहित कुछ देशों में लगातार बढ़ते कोरोना व ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट बीएफ-7 के मामलों को देखते हुए भारत में भी जनवरी में कोरोना के केस बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। एक अधिकारी ने इस बात की संभावना जताई है। बता दें कि चीन में कुछ दिन से बीएफ-7 ने बुरी तरह तबाही मचाई है और अब तक इस देश में ओमिक्रॉन के इस सब-वैरिएंट से लाखों जिंदगियां काल का ग्रास बन चुकी हैं, वहीं चीन में करोड़ों की संख्या में हर रोज नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

पूर्वी एशिया में आने के 30-35 दिन बाद भारत में आती है नई लहर

चीन के अस्पताल व श्मशानघाटों पर में शवों के अंबार लगे हैं। इसी आलम को देखते हुए एक अधिकारी ने कहा है कि भारत के लिए अगले 40 दिन महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं क्योंकि जनवरी में देश में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा, पहले, यह देखा गया है कि कोविड-19 की एक नई लहर पूर्वी एशिया में आने के लगभग 30-35 दिन बाद भारत में आती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने हालांकि कहा कि संक्रमण की गंभीरता कम है। उन्होंने कहा कि अगर लहर आती भी है, तो मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम होगी।

दो दिन में 39 अंतररष्ट्रीय यात्री पॉजिटिव पाए गए

सूत्रों ने बताया कि पिछले दो दिन में बाहर यानी विदेशों से आने वाले लोगों पर किए गए 6,000 परीक्षण में से 39 अंतररष्ट्रीय यात्रियों को कोविड-19 संक्रमित पाया गया है। गत 24 दिसंबर से बुधवार सुबह तक 498 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों की टेस्टिंग के दौरान 1,780 सैंपल इकट्ठा किए गए जिनमें से 39 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इन सभी सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है।

देश के सभी एयरपोर्ट पर चल रही रैपिड टेस्टिंग

बता दें कि चीन व जापान सहित कुछ देशों में लगातार बढ़ते कोविड के मामलों को देखते हुए भारत सरकार भी एहतियात बरत रही है और केंद्र के निर्देश पर देश के सभी एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैपिड टेस्टिंग शुरू की गई है। इस दौरान कोरोना पॉजिटिव मामले मिल रहे हैं। मंगलवार को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पेगौड़ाएयरपोर्ट पर विदेश से आए चार यात्री कोविड से संक्रमित मिले थे। इससे पहले बिहार के बोधगया में पांच विदेशी श्रद्धालु कोरोना पॉजिटिव मिले थे। एयरपोर्ट पर 33 विदेशियों की कोविड जांच कराई गई थी। इनमें से पांच लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जबकि बाकी 28 की रिपोर्ट निगेटिव थी।

दुनिया में अब तक सामने आए बीएफ.7 के सात रूप

अभी तक पूरे विश्व में कोरोना वैरिएंट्स के अलग-अलग रूपों की बात की जाए तो 7 रूप इसके सामने आ चुके हैं, जिसमें सबसे पहले चीन में 2019 में पहला वैरिएंट मिला जिसका नाम था ओरिजिनल वायरस, फिर 2020 में यूनाइटेड किंगडम में अल्फा, 2021 में साउथ अफ्रीका में बीटा, 2021 में ब्राजील में गामा, 2021 में भारत में डेल्टा, 2021 में ही कई देशों में ओमिक्रॉन और 2020 में चीन में ओमिक्रॉन बीएफ.7 सामने आया है।

ये भी पढ़ें : PM Modi’s Mother Hiraben: पीएम मोदी की माता हीराबेन मोदी अस्वस्थ, अस्पताल में भर्ती

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE