सौंदर्य के साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी है गुलाब जल

0
278

गुलाब जल को हमेशा ही सौंदर्य से जोड़कर देखा जाता है। यह बात तो हर कोई जानता है कि इसका इस्तेमाल आपकी स्किन को बेहतर बनाने का काम करता है। आप इसे अपने चेहरे से लेकर त्वचा यहां तक कि बालों पर भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी हो कि गुलाब जल सिर्फ आपके सौंदर्य का ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत का भी बेहतर तरीके से ख्याल रखता है। यह आपको बहुत सी परेशानियों से दूर रखने में मदद करता है। आईए जानते हैं इसके बारे में-

रोके संक्रमण को
गुलाब जल में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो न सिर्फ संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं, बल्कि उससे लड़ने में भी काफी प्रभावशाली तरीके से काम करते हैं। यहां तक कि इसके एंटीसेप्टिक और एनाल्जेसिक गुणों के कारण अक्सर लोग इसे अपनी आंखों में आई ड्रॉप की तरह भी इस्तेमाल करते हैं।

सिरदर्द से दिलाए राहत
अक्सर अरोमा थेरेपी में गुलाब जल का प्रयोग किया जाता है। दरअसल, गुलाब जल की कूलिंग प्रापर्टीज और इसकी खुशबू सिरदर्द को काफी हद तक ठीक कर देती है। इतना ही नहीं, इससे आपके शरीर को भी काफी रिलैक्स महसूस होता है। इसके लिए आप अपने सिर को कुछ देर के लिए गुलाब जल में डुबोकर रखें।

पाचन परेशानियां होंगी दूर
आपको शायद यकीन न हो लेकिन गुलाब जल आपके पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होता है। इसमें कुछ ऐेसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन संबंधी गड़बड़ियों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप गुलाब जल को अपनी आईस टी में मिक्स करके पीएं। गुलाब जल को विभिन्न व्यजंनों में इस्तेमाल करने से आपका पाचनतंत्र सही तरह से काम करने लगेगा।

करे तनावमुक्त
आज के समय में हर कोई तनावग्रस्त रहता है। ऐसे में अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें। सबसे पहले तो इसकी खुशबू ही अपना कमाल कर देती है। इसके अतिरिक्त इसमें एंटीडिप्रैंसेंट और एंटी-एक्साइटी प्रापर्टीज होती हैं, जो आपके मूड को बेहतर बनाने का काम करती है। इतना ही नहीं, साल 2011 में बेसिक मेडिकल साइंस के ईरानी जर्नल में प्रकाशित के एक अध्ययन में पाया गया था कि गुलाब की पंखुड़ियां आपके नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने का काम करती हैं, जिसके कारण आप तनावमुक्त हो जाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने रूमाल या फिर कमरे में इसे छिड़कें। जब इसकी महक कमरे में फैलेगी तो आपका मूड भी अच्छा हो जाएगा।

SHARE