आर्टिफिशियल ज्वैलरी से स्‍कीन को खतरा, जाने क्‍या है उपाय..

0
348

कहीं आप भी आर्टिफिशियल ज्वैलरी का उपयोग तो नहीं करते है, अगर करते हों तो सावधान हो जाइये। हम आपको बता दें कि आर्टिफिशियल ज्वैलरी से आपकी स्किन को एलर्जी का खतरा हो सकता है।

आजकल इमीटेशन ज्वैलरी का चलन है लेकिन इनमें मौजूद निकल धातु से त्वचा को काफी नुकसान होता है। अमरीकन सोसायटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 10 में से 1 महिला को इस ज्वैलरी से स्किन एलर्जी होती है। 14 कैरेट से ज्यादा के गोल्ड से किसी तरह की एलर्जी नहीं होती क्योंकि इसमें कॉपर की मात्रा होती है, लेकिन वाइट गोल्ड से एलर्जी की आशंका बनी रहती है। कई बार आर्टफिशियल ज्वैलरी पहनने से त्वचा पर लाल चकते, खुजली, दाने, घाव या फफोले हो जाते हैं।

इसके बचाव के लिए आप आर्टिफिशियल ज्वैलरी को न पहनें, इसके इतर आप शुद्ध धातु के आभूषण पहन सकते है। डॉक्टरी सलाह से बैरियर क्रीम या स्टेरॉइड क्रीम का स्किन पर प्रयोग ज्वैलरी पहनने से पहले करें। इस क्रीम में डाइमिटाकोन कैमिकल होता है जो त्वचा व ज्वैलरी के बीच एक परत बना देता है। अन्य उपचार डिसेंसेटाइजेशन में निकल की न्यूनतम मात्रा शरीर में इंजेक्ट की जाती है, जो ज्वैलरी की धातु का प्रभाव व्यक्ति पर नहीं पडऩे देती।

SHARE