Art of Living द्वारा श्री श्री कौशल विकास केंद्र पर ध्यान कार्यक्रम आयोजित

0
180
योग शिविर में भाग लेते हुए मुख्यातिथि एवं अन्य
योग शिविर में भाग लेते हुए मुख्यातिथि एवं अन्य

Aaj Samaj, (आज समाज),Art of Living,मनोज वर्मा,कैथल:
श्री श्री रविशंकर द्वारा संचालित संस्था आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा क्षेत्रीय युवाओं को स्वावलंबी बनाने हेतू वेदविज्ञान महाविद्यापीठ कपिस्थल आश्रम कैथल में स्थापित श्री श्री कौशल विकास केंद्र पर गुरुपूजा एवं ध्यान कार्यक्रम आयोजित किया गया।

आर्ट ऑफ लिविंग की स्थानीय इकाई के सचिव भारत खुराना एवं आचार्या कंचन सेठ ने बताया कि आचार्या अल्पना मित्तल के पावन सानिध्य में लगभग 12 साधकों ने 3 बार पवित्र ओम् का मधुर मंत्रोचारण करने के पश्चात् ध्यान करते हुए अन्तर्मन की गहराइयों में पैठ कर चुके अनैच्छिक प्रभावों से मुक्ति प्राप्त कर एक नवीन ऊर्जा के संचार की दिव्य अनुभूति अर्जित की। आचार्या अल्पना मित्तल ने दुर्लभ मानव जीवन में योग के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि योग के नियमित अभ्यास से सृजनात्मकता, निर्णय क्षमता भावनात्मक स्थिरता एकाग्रता आत्मविश्वास नैतिकता तथा शुभ संकल्पशक्ति जैसे दिव्य गुण स्वयमेव ही मानवीय चरित्र का अभिन्न अंग बन जाते हैं।

तत्पश्चात् श्री श्री कौशल विकास केन्द्र के बारे में जानकारी देते हुए आचार्या अल्पना मित्तल ने बताया कि लोकहित की इस अद्वितीय परियोजना के अंतर्गत दक्ष एवं अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षार्थियों को आधुनिकतम प्राद्योगिकी से सुसज्जित नवनिर्मित प्रयोगशाला में एयर कंडीशनर तथा सोलर सिस्टम के सभी तकनीकी पहलुओं का उच्च स्तरीय व्यवहारिक ज्ञान प्रदान किया जाता है। अति शीघ्र आरम्भ होने वाले आगामी सत्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रशिक्षार्थियों को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद् द्वारा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा जिसके बाद युवा अपनी इच्छानुसार नौकरी पा सकेंगे या अपना स्वयं का व्यवसाय भी आरम्भ कर सकेंगे।

आचार्य विनोद सोनी ने लोगों को मशीनरी सम्बन्धित तकनीकी ज्ञान भी प्रदान किया

इस अवसर पर इस सम्पूर्ण परियोजना के प्रबंधक आचार्य विनोद सोनी ने कार्यक्रम में शामिल हुए सभी लोगों को सम्पूर्ण परियोजना के भिन्न भिन्न पहलूओं की विषय परक जानकारी देने के साथ साथ मशीनरी सम्बन्धित तकनीकी ज्ञान भी प्रदान किया। आचार्या अल्पना मित्तल ने बताया कि समय की आवश्यकता के दृष्टिगत हर घर सोलर हमारा राष्ट्रीय नारा होने वाला है। वर्तमान समय में भारत में लगभग 40 एयर कंडीशनर कंपनियां हैं। जिन्हें निकट भविष्य में दक्ष कर्मियों की भारी आवश्यकता रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक युवा को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेरक वाक्य हुनर है तो आदर है को अपना आदर्श मानते हुए इस अद्वितीय परियोजना का लाभ अवश्य ही उठाना चाहिए।

युवा पीढ़ी हुनरमन्द हो तो भारत की अर्थव्यवस्था और अधिक तेजी से आगे बढ़ेगी

अपनी बात जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि भारत की लगभग 60 प्रतिशत आबादी युवा हैं, यदि युवा पीढ़ी हुनरमन्द हो तो भारत की अर्थव्यवस्था और अधिक तेजी से आगे बढ़ेगी। भारत में इस परियोजना के अंतर्गत तकनीकी ज्ञान से लैस दक्ष कर्मियों का निर्माण किया जाएगा जिस से कि युवा पीढ़ी द्वारा भारत को आर्थिक विकास की दृष्टि से अगले स्तर पर ले जाने में बेहद सहायता मिलेगी। इन्वर्टर एवं सोलर एनर्जी के जानकार सुनील गिरधर ने इस सम्पूर्ण परियोजना की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि आने वाला समय सौर ऊर्जा के अधिकाधिक सदुपयोग का है। क्योंकि इससे न सिर्फ पर्यावरण संरक्षण मेें सहायता मिलेगी, अपितु देश के पैसे की भी भारी बचत होगी।

अपनी बात जारी रखते हुए सुनील गिरधर ने न सिर्फ इस सम्पूर्ण परियोजना को हर प्रकार का समर्थन देने का आश्वासन दिया, अपितु श्री श्री कौशल विकास केंद्र के सम्बंध में अपने अमूल्य सुझाव भी प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के लाभार्थियों में से एक बाता गाँव के सोनू ने उच्चकोटि का रोजगार-परक तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आर्ट ऑफ लिविंग के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा कि यहाँ से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद न सिर्फ हुनरमंद होने के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हुई है, अपितु सैमसंग कम्पनी में नौकरी भी प्राप्त हो गई है।

कार्यक्रम के अंतिम चरण में आचार्य विनोद सोनी ने इस सम्पूर्ण परियोजना एवं इस परियोजना के संभावित लाभार्थियों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएँ प्रदान करते हुए उम्मीद जताई कि सभी युवा लाभार्थी स्वयं को एक उत्कृष्ट उदाहरण के रूप में स्थापित करते हुए अन्य युवाओं के लिए भी एक बेहतरीन मार्गदर्शक एवं प्रेरणास्रोत का कार्य करेंगे। कैथल आर्ट ऑफ लिविंग परिवार की ओर से आचार्य विनोद सोनी ने इस अद्वितीय परियोजना के संदर्भ में हर प्रकार का हर सम्भव सहयोग प्रदान करने वाले सभी लोगों को समर्थन एवं सहयोग प्रदान करने के लिए उनके प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर अल्पना मित्तल, विनोद सोनी, पंकज धवन, चन्द्रप्रकाश शर्मा, सोनू बाता, डॉक्टर अजय कुमार, सूरजभान शांडिल्य, सतीश मोदी तथा कमल कान्त गाँधी आदि साधकों ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति द्वारा इस कार्यक्रम को सार्थकता प्रदान की। इस सम्पूर्ण कार्यक्रम की सफलता तय करने में सभी स्वयंसेवकों ने सराहनीय योगदान प्रदान किया।

यह भी पढ़ें : Tau Devilal Expansion Scheme: ताऊ देवीलाल विस्तार योजना’ के तहत अधिक से अधिक लोगों को साथ जोड़े : दिलबाग

यह भी पढ़ें : Bharatiya Janata Party: मुख्यमंत्री मनोहर लाल के 11 मई के प्रस्तावित यमुनानगर दौरे की तैयारियों को लेकर भाजपा जिला संगठन ने की महत्वपूर्ण बैठक : राजेश सपरा

Connect With  Us: Twitter Facebook
SHARE