Aaj Ka Rashifal 18 November 2023 : इन राशि वालों को शुभ समाचार प्राप्त होने की संभावना, बाकी जाने अपना राशिफल

0
160
Aaj Ka Rashifal 19 Nov 2023
Aaj Ka Rashifal 19 Nov 2023

Aaj Samaj (आज समाज), Aaj Ka Rashifal 18 November 2023, नई दिल्ली : 

मेष

इस राशि के लोग महिला सहयोगी से सोच समझकर बात करें, नहीं तो आपके संबंध में खटास आ सकती है, उनकी नाराजगी वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए फर्नीचर का काम करने वाले लोगों को गलत सौदे के कारण काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है.विद्यार्थी वर्ग को नए अध्ययन के साथ रिवीजन का काम भी शुरू कर देना चाहिए, रिवीजन लिख लिखकर करें तो ज्यादा बेहतर होगा. परिवार की छोटी-छोटी समस्याओं को लेकर घबराने की आवश्यकता नहीं है, बड़े बुजुर्गों के साथ बैठकर समस्या का हल ढूंढे. सेहत में मुंह में छालों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए कब्ज की समस्या  न होने पाए इस बात का ध्यान रखना है.

वृष 

वृष राशि के लोगों को संचार माध्यमों के द्वारा शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं. आज के दिन व्यापारी वर्ग आर्थिक स्थिति का ग्राफ कुछ कमजोर होता पाएंगे, जिसको लेकर मन परेशान हो सकता है. युवा वर्ग समस्या को देखकर भयभीत तनिक भी न हो यदि आप समझदारी के साथ समाधान करेंगे तो समस्या को निपटाने में निश्चित रूप से सफल होंगे.

यदि काम के चलते परिवार को समय नहीं दे पा रहे थे, तो आज आपको बच्चों और परिवार के साथ हर्षित वातावरण में समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा. सेहत की बात करें तो जो लोग स्मोकिंग करते है, उन्हें उसका त्याग कर देना चाहिए क्योंकि फेफड़ों का विशेष का ध्यान रखना है.

वृष 

वृष राशि के लोगों को संचार माध्यमों के द्वारा शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं. आज के दिन व्यापारी वर्ग आर्थिक स्थिति का ग्राफ कुछ कमजोर होता पाएंगे, जिसको लेकर मन परेशान हो सकता है. युवा वर्ग समस्या को देखकर भयभीत तनिक भी न हो यदि आप समझदारी के साथ समाधान करेंगे तो समस्या को निपटाने में निश्चित रूप से सफल होंगे.

यदि काम के चलते परिवार को समय नहीं दे पा रहे थे, तो आज आपको बच्चों और परिवार के साथ हर्षित वातावरण में समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा. सेहत की बात करें तो जो लोग स्मोकिंग करते है, उन्हें उसका त्याग कर देना चाहिए क्योंकि फेफड़ों का विशेष का ध्यान रखना है.

इस वजह से अपना कीमती समय बर्बाद न करें. मां को उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए उपयुक्त सलाह देने के साथ खुद भी उनकी केयर करें. सेहत की बात करें तो आंखों से पानी निकलना, जलन दर्द आदि  जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

सिंह 

सिंह राशि के लोग अपने काम में अधिक संवेदनशीलता और सहयोग दिखाएं, जिससे लोगों के मन में आपके प्रति जो भी कड़वाहट होगी वह भी दूर हो जाएगी. व्यापारियों को चुगली करने वाले कर्मचारियों से दूर रहना होगा, नहीं तो वह कलाइंटों के साथ संबंध खराब होने का कारण बन सकते हैं.

युवाओं को गिरते हुए आत्मविश्वास को फिर से उठाने के लिए जागरूक होना चाहिए, इसके लिए आपको मोटिवेशनल स्पीच का सहारा लेना चाहिए. अपनी खुशियों को परिवार के साथ बांटे, वह भी आपकी खुशी में शामिल होंगे वैसे भी खुशियां बांटने से बढ़ती है. सेहत की बात करें तो यदि काफी समय से रुटीन चेकअप नहीं कराया है, तो आज के दिन करा सकते हैं.

कन्या 

कन्या राशि के लोगों द्वारा कार्यक्षेत्र में कुछ नवीनीकरण संबंधी कार्यों की रूपरेखा बनेगी, जिस पर आपको तेजी से कार्य भी करना चाहिए. कारोबारियों ने यदि अभी तक दुकान पर अग्नि दुर्घटना से संबंधित सुरक्षा का इंतजाम नहीं किया है तो इसे तुरंत करा लें.

युवा वर्ग को यदि मन व्यथित जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा  है, तो धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बनाएं इससे आप शांति और सुकून महसूस करेंगे. जीवनसंगिनी यदि जॉब करती है तो आपको उनका सपोर्ट करना चाहिए, क्योंकि उन्हें इस वक्त आपके सपोर्ट की सबसे ज्यादा जरूरत है. सेहत की दृष्टि से वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें, दुर्घटना होने की आशंका बन रही है.

तुला 

इस राशि के लोग कार्यस्थल पर चौकन्ना रहें क्योंकि लापरवाही के चलते महत्वपूर्ण उपलब्धि हाथ से निकल सकती है. व्यापारिक स्थिति आज के दिन सामान्य रहेगी, कुल मिलाकर आप भले ही थोड़ा ही सही पर मुनाफे में ही रहेंगे. युवा वर्ग दिखावे की दुनिया से खुद को दूर रखें क्योंकि इस समय आपका भौतिकवादी होने से ज्यादा जरूरी है कि आप अपने करियर पर ध्यान दें.

त्योहारों के बाद भी त्योहार होने जैसा फील हो सकता है, क्योंकि आपके खर्च पहले जैसे ही बरकरार रहेंगे. सेहत संबंधित मामलों में नींद को नजरअंदाज करने से बचें, क्योंकि अनिद्रा आपको कई बीमारी से घेर सकती है.

वृश्चिक 

वृश्चिक राशि के लोगों को बॉस व उच्चाधिकारियों के शर्तों पर काम करना पड़ सकता है. काम के बीच स्वाभिमान को लाना गलत होगा. ग्रहों की सकारात्मक स्थिति को देखते हुए आप मानसिक रूप से ऊर्जावान रहेंगे तो कठिन कामों को भी सरलता से कर पाएंगे. लक्ष्य को मजबूत बनाएं यदि किसी कारण से आपके इरादे कमजोर पड़ रहें है तो उन नकारात्मक बातों का शमन करें और आगे बढ़ें.

घर के बड़े बुजुर्गों को उनके स्वास्थ्य के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी दें और उन्हें स्वस्थ रहने के तरीकों को समझाइए. सेहत में सुस्ती को दूर भगाने के लिए कुछ न कुछ करते रहें, इससे ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहेगा और आप एक्टिव भी रहेंगे.

धनु 

धनु राशि के लोगों को महत्वपूर्ण निर्णय लेने में असमंजस की स्थिति से गुजरना पड़ सकता है, यदि दुविधा हो तो वरिष्ठ से सुझाव लेने में संकोच न करें. व्यापारियों वर्ग लगन व मेहनत के बल पर लाभ प्राप्त करेंगे. अपनी वाणी से आप शत्रु को भी अपना मित्र बना लेंगे.

युवा वर्ग जितना हो सके पॉजिटिव लोगों के साथ रहें और पॉजिटिव सोच रखें क्योंकि उदासीनता से आपकी कार्यक्षमता और निर्णय क्षमता कमजोर हो सकती है. अपना कुछ समय घर परिवार को भी दें क्योंकि आपके छोटे भाई बहन को आपके सहयोग की जरूरत पड़ सकती है. सेहत की बात करें तो जो लोग पहले से बीमार थे, वह आज के दिन कुछ बेहतर महसूस करेंगे.

मकर 

मकर राशि के लोग ऑफिस में अपनी भूमिका को समझते हुए कर्मचारियों को कुछ ऐसे उदाहरण दें जिससे वह कार्य करने के लिए प्रेरित हो सके. बिजनेस से जुड़े लोग कारोबार बढ़ाने के लिए लोन आदि की कोशिश कर रहे हैं, तो आज उनका काम बनता नजर आ रहा है. बेहतर होगा कि दूसरों के टोकने से पहले युवा वर्ग खुद से अपनी कमजोरियों का अवलोकन करके उसे दूर करें.

परिवार में कोई सदस्य पर्सनल प्रॉब्लम से जूझता हुआ नजर आ सकता है, ऐसे में  उनकी मदद की मांग से पहले  उनकी समस्या का समाधान कराएं. सेहत की बात करें तो जो लोग वर्कआउट नहीं कर पाते हैं उन्हें नियमित रूप से व्यायाम जरूर करना है, इससे  शरीर में शांति और समरसता का अनुभव होता है और हम जीवन में खुश रहते हैं.

कुंभ 

कुंभ राशि के लोग अपने काम को उच्चतम स्तर पर पूरा करने के लिए नियमित ध्यान दें और अधिक प्रशिक्षण प्राप्त करें. आर्थिक स्थिति दुर्बल देखकर व्यापारी वर्ग हिम्मत हारने से बचें, क्योंकि कारोबार में इस तरह के उतार चढ़ाव तो आते रहते हैं. लोग आपके लिए कैसा नजरिया रखते हैं, इस बात को इग्नोर करते हुए युवा वर्ग को अपने काम पर फोकस करना है.

जीवनसाथी की सेहत यदि  ठीक नहीं है, तो उसे गंभीरता से लें और चेकअप कराएं ताकि कोई भी समस्या समय पर पहचानी जा सके. सेहत में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए  हरी सब्जी, आंवला जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सके.

मीन 

मीन राशि के नौकरी करने वालों को गंभीरता पूर्वक अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों का पालन करना चाहिए. अपने काम के साथ किसी भी तरह की लापरवाही करने से बचें. मेहनत तो कारोबार के लिए जरूरी है, परंतु वर्तमान समय में प्रचार प्रसार भी कारोबार के विस्तार के लिए जरूरी है इसलिए इस ओर ध्यान जरूर दें.

युवाओं को खुद पर भरोसा करते हुए अपने मन की सुननी चाहिए क्योंकि मन से बेहतर सलाह कोई नहीं दे सकता है. संतान की बुद्धि को विकसित करने के लिए उन्हें रोचक और चुनौतीपूर्ण प्रकरणों पर काम करने के लिए प्रेरित करें.

यह भी पढ़ें  : Bharat Sankalp Yatra : सरकार की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा किया जाए प्रचार :  हर्ष मंगला

यह भी पढ़ें  : Municipal Corporation Commissioner Abhishek Meena : डिफाल्टर किराएदारों की दुकानें होंगी सील

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE