PM Modi Address: नई शिक्षा नीति के जरिए दूरदर्शी शिक्षा व्यवस्था तैयार कर रहा भारत

0
311
PM Modi addresses
नई शिक्षा नीति के जरिए दूरदर्शी शिक्षा व्यवस्था तैयार कर रहा भारत

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली, (PM Modi Address): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि भारत नई राष्ट्रीय शिक्षा शिक्षा नीति के जरिए पहली बार ऐसी शिक्षा व्यवस्था बना रहा है जो दूरदर्शी है। स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट संस्थान के 75वें ‘अमृत महोत्सव’ को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही। पीएम ने कहा, हमने शून्य से अनंत तक, हर क्षेत्र में शोध किए, नए निष्कर्ष निकाले और आज आजादी के इस अमृतकाल में देश एजुकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर हो या शिक्षा नीति, हर स्तर पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद देश मेंमेडिकल कॉलेजों की संख्या में 65 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

गुरुकुल राजकोट के 75 वर्ष की यात्रा पूरी होने पर बधाई दी

पीएम मोदी ने श्री स्वामीनारायण गुरुकुल राजकोट के 75 वर्ष की यात्रा पूरी होने पर बधाई दी। उन्होंने कहा, इस गुरुकुल की यात्रा के 75 वर्ष ऐसे कालखंड में पूरे हो रहे हैं, जब देश अपनी आजादी के 75 वर्ष मना रहा है। इस संस्थान ने छात्रों के मन-मस्तिष्क को अच्छे विचारों और मूल्यों से सींचा है, ताकि उनका समग्र विकास हो सके।

कभी देश की पहचान थे भारतभूमि के गुरुकुल

मोदी ने कहा, जिस कालखंड में दुनिया के दूसरे देशों की पहचान वहां के राज्यों और राज-कुलों से होती थी, तब भारत को भारतभूमि के गुरुकुलों से पहचाना जाता था। उस समय खोज और शोध भारत की जीवन पद्धति का हिस्सा थे। उन्होंने कहा, नालंदा और तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालय हमारी गुरुकुल परंपरा के वैश्विक वैभव के पर्याय हुआ करते थे।

ये भी पढ़ें :  Car Accidents : तमिलनाडु में सड़क हादसा, आठ श्रद्धालुओं की मौत,  महाराष्ट्र में बाल-बल बजे बीजेपी विधायक

आजादी मिलने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में थी अहम जिम्मेदारी

मोदी ने कहा, देश को आजादी मिलने के बाद हमारे ऊपर जिम्मेदारी थी कि हम शिक्षा के क्षेत्र में अपने प्राचीन वैभव व महान गौरव को पुनर्जीवित करें। उन्होंने कहा, स्वामीनारायण गुरुकुल इसी गौरव का उत्कृष्ट उदहारण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब विश्व में लैंगिक समानता जैसे शब्दों का जन्म भी नहीं हुआ था, उस समय हमारे यहां गार्गी और मैत्रेयी जैसी विदुषियां शास्त्रार्थ कर रही थीं।

महृषि वाल्मीकि के आश्रम में आत्रेयी भी पढ़ रही थीं। मुझे खुशी है कि स्वामीनारायण गुरुकुल इस पुरातन परंपरा को, आधुनिक भारत को आगे बढ़ाने के लिए ह्यकन्या गुरुकुलह्ण की शुरूआत कर रहा है। मैं इसके लिए आप सभी को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

ये भी पढ़ें :  Weather Today Update: दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में 5 दिन घने कोहरे की चेतावनी

ये भी पढ़ें :  Sikkim Road Mishap : सिक्किम में वाहन के खाई में गिरने से सेना के 16 जवानों की गई जान

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE