आईबी पीजी कॉलेज के गणित विभाग के मैथमेटिकल एसोसिएशन द्वारा राष्ट्र स्तरीय फेस्ट मैथलेटिक्स का आयोजन

0
189
Panipat News/National Level Fest Mathletics organized by Mathematical Association of Mathematics Department of IB PG College
Panipat News/National Level Fest Mathletics organized by Mathematical Association of Mathematics Department of IB PG College
आज समाज डिजिटल, पानीपत :
पानीपत। आईबी पीजी कॉलेज के गणित विभाग के मैथमेटिकल एसोसिएशन द्वारा राष्ट्र स्तरीय फेस्ट “मैथलेटिक्स” का आयोजन किया गया। जिसमें देशभर के विभिन्न महाविद्यालयों के 151 विद्यार्थियों ने भाग लिया। फैस्ट में रंगोली प्रतियोगिता, कोलाज , पोस्टर, मैथमेटिकल मॉडल और भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। सभी प्रतियोगिताएं गणित से संबंधित विषयों पर आधारित रही जैसे – गोल्डन रेश्यो, फिबोनैकी सीरीज, सिमेट्री, गणित का जीवन में उपयोग व स्थान, विभिन्न गणितज्ञ व उनके योगदान आदि।

कार्यक्रम विद्यार्थियों को अपने कौशल को निखारने में सहायता करते हैं

प्रतिभागियों का स्वागत व उत्साहवर्धन करते हुए प्रधानाचार्य डॉ अजय कुमार गर्ग ने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करने में सहायक है। ये कार्यक्रम विद्यार्थियों को अपने कौशल को निखारने में सहायता करते हैं और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए मंच प्रदान करते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को इन गतिविधियों में बढ़ चढ़कर भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर यू आर त्यागी,  महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से डॉ सुरेन्द्र कुमार, देशबंधु गुप्ता गवर्नमेंट कॉलेज से एसोसिएट प्रो. सुधीर पुजारा और एस के गोयल ने निर्णायक की भूमिका निभाई।

भाषण प्रतियोगिता में आईबी कॉलेज से अमन कुमार प्रथम

भाषण प्रतियोगिता में आईबी (पीजी) कॉलेज से अमन कुमार प्रथम, गवर्नमेंट कॉलेज फोर वूमेन से रजत द्वितीय, जेसीएम महाविद्यालय से शिवानी शर्मा तृतीय स्थान पर रहे। गवर्नमेंट कॉलेज इसराना से रितिका को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। रंगोली प्रतियोगिता में डीबीजी गवर्नमेंट कॉलेज से मुस्कान और पूजा देवी प्रथम, आईबी पीजी कॉलेज से राखी और मुस्कान द्वितीय, कन्या महाविद्यालय सोनीपत से पिंकी और नेहा तृतीय स्थान पर रहे। हिंदू गर्ल्स कॉलेज से एकता और अंजलि को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ। पोस्टर प्रतियोगिता में डीएवी कॉलेज फोर वूमेन से नेहा ने प्रथम, डीबीजी गवर्नमेंट कॉलेज से आशीष ने द्वितीय, पंडित चिरंजीलाल शर्मा गवर्नमेंट कॉलेज से प्रियंका गर्ग ने तृतीय व जीसी डब्लू मडलौडा से समता ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।

कोलाज में आईबी पीजी कॉलेज से किरण और श्रुति प्रथम

इसके अतिरिक्त कोलाज में आईबी पीजी कॉलेज से किरण और श्रुति प्रथम, कन्या महाविद्यालय खरखोदा से करिश्मा द्वितीय, डीबीजी गवर्नमेंट कॉलेज से रिचा और मीना तृतीय स्थान पर रहे व आईबी पीजी कॉलेज से कशिश और हिमांशी को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ। मैथमेटिकल मॉडल प्रतियोगिता में आई बी पी जी कॉलेज से निलेश, शक्ति और मनीष प्रथम, गवर्नमेंट कॉलेज फोर वूमेन से तन्नू, प्रीति और कनिका द्वितीय, जी सी इसराना से दीपांशी और स्नेहा व कन्या महाविद्यालय खरखोदा से ज्योति, अंतिमा और नैंसी तृतीय रहे। माता सुंदरी खालसा गर्ल्स कॉलेज निसिंग करनाल से संध्या, पलक और किरण व आईबी पीजी कॉलेज से प्रदीप और रोहित को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ। विजयी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया व प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।
प्रो. मनीष ने सभी गतिविधियों के प्रबंधन में अहम भूमिका निभाई
मुख्य सभा में मंच संचालन प्रो. दीपाली व प्रो. साक्षी ने किया, जिसमें निकिता, साक्षी, मुस्कान और हरसिमरन ने सहयोग किया। फैस्ट में आयोजित रंगोली प्रतियोगिता का संचालन गणित विभाग से प्रो. सुमित ने किया। भाषण प्रतियोगिता का संचालन प्रो दीपाली ने किया। पोस्टर प्रतियोगिता प्रो शिवानी व कोलाज प्रतियोगिता प्रो. कीर्ति  द्वारा संचालित की गई। मैथमेटिकल मॉडल की प्रदर्शनी का संचालन प्रो. भावना ने किया। पंजीकरण का कार्यभार प्रो मानसी व कोमल ने किया, प्रो. मनीष ने सभी गतिविधियों के प्रबंधन में अहम भूमिका निभाई।
सफ़ल आयोजन में मैथमेटिकल एसोसिएशन के सदस्य विद्यार्थियों ने अहम योगदान दिया
फेस्ट के सफ़ल आयोजन में मैथमेटिकल एसोसिएशन के सदस्य विद्यार्थियों ने अहम योगदान दिया। गणित विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ. अर्पणा गर्ग ने फेस्ट के सफ़ल आयोजन में प्राचार्य डॉ अजय कुमार गर्ग व महाविद्यालय की प्रबंधन समिति के कुशल मार्गदर्शन व प्रेरणा, महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए सभी उपस्थित अतिथियों, निर्णायकों, प्रतिभागियों, प्राध्यापकों व मैथमेटिक्स एसोसिएशन के सदस्यों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के उपप्रधानाचार्य प्रो. पीके नरूला, डॉ. निधान सिंह, प्रो. माधवी आदि मौजूद रहे।
SHARE