गरीब परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने की 16 नवम्बर को प्रदेश में की जाएगी शुरूआत

0
345
Start of making Ayushman cards for poor families
Start of making Ayushman cards for poor families
  • मिलेगा 5 लाख रुपये वार्षिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ : अतिरिक्त मुख्य सचिव जी. अनुपमा।
    इशिका ठाकुर,करनाल:
    मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा वर्चुअल तौर पर परिवार पहचान पत्र के आधार पर गरीब परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने की 16 नवम्बर को प्रदेश में की जाएगी शुरूआत, प्रत्येक जिला में 16 नवम्बर को होंगे कार्यक्रम आयोजित, कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिए गांव स्तर पर माइक्रो प्लान करें तैयार, स्थानीय जन प्रतिनिधियों की भागीदारी करें सुनिश्चित।

5 लाख रुपये वार्षिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ

Start of making Ayushman cards for poor families
Start of making Ayushman cards for poor families

स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव जी. अनुपमा ने शुक्रवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों के साथ परिवार पहचान पत्र के आधार पर गरीब लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने की शुरूआत 16 नवम्बर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा वर्चुअल तौर पर की जाएगी। इस परियोजना के शुरू होने से जिन गरीब लोगों के नाम वर्ष 2011 की आर्थिक व सामाजिक जनगणना की सूची में शामिल नहीं थे, अब उन गरीब लोगों को परिवार पहचान पत्र के आधार पर आयुष्मान कार्ड बनने शुरू हो जाएंगे और उन गरीब लोगों को आयुष्मान कार्ड के आधार पर 5 लाख रुपये वार्षिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलना शुरू होगा। यह आयुष्मान कार्ड ऐसे परिवारों के बनाए जाएंगे जिनकी परिवार पहचान पत्र में वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है। वीसी में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, आयुष्मान भारत हरियाणा के सीईओ प्रभजोत सिंह के साथ अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल ने वीसी के माध्यम से जुड़कर उपायुक्तों से आग्रह किया कि वे आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्यक्रमों का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करें।

पहचान पत्र के बिना आयुष्मान कार्ड नहीं बन सकेगा

जी. अनुपमा ने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए कि वे 16 नवम्बर को अपने-अपने जिलों में विशेष कार्यक्रम आयोजित करके पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने शुरू करें ताकि गरीब लोग भी केन्द्र की जन आरोग्य योजना महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठा सकें, उन्हें भी अमीर लोगों की तरह पैनल पर निजी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह विशेष कार्यक्रम जिला मुख्यालय, पीएचसी व सीएचसी स्तर पर भी आयोजित किए जाएं और इनमें स्थानीय जन प्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने सीएमाओज को निर्देश दिए कि वे आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर आयुष्मान मित्र के अलावा सीएससी सैंटरों पर भी लोगों को भेजने के लिए प्रेरित करें और इस कार्य में एएनएम व आशा वर्कर का विशेष तौर से सहयोग लिया जाए। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए गांव स्तर पर माइक्रो प्लान तैयार किया जाए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से आशा वर्कर को प्रति परिवार 10 रुपये प्रोत्साहन के रूप में प्रदान की जाएंगे। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जिन गरीब परिवार को अपना परिवार पहचान पत्र साथ लेकर आना अनिवार्य है, उसके बिना आयुष्मान कार्ड नहीं बन सकेगा।

गरीब पात्र परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सुनहरी मौका, नजदीक के सीएचसी, पीएचसी व सीएससी सैंटरों पर जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आएं आगे – उपायुक्त अनीश यादव।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सरकार ने दिया सुनहरी मौका

वीसी में उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि जिला में आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य को युद्ध स्तर पर शुरू किया जाएगा और 16 नवम्बर को स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष कार्यक्रम आयोजित करके ज्यादा से ज्यादा गरीब पात्र परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने सुनिश्चित किए जाएंगे और परिवार पहचान पत्र के आधार पर आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य निरंतर जारी रहेगा। उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा को निर्देश दिए कि वे 16 नवम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के सफल आयोजन को लेकर सीएमओ से कार्यक्रम स्थलों की सूची प्राप्त करें और समन्वय स्थापित करके भव्य एवं शानदार ढंग से इन कार्यक्रमों को मनाया जाए। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सरकार ने सुनहरी मौका दिया गया है, पात्र परिवारों को नजदीक के सीएचसी, पीएचसी व सीएससी सैंटरों पर जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आगे आना चाहिए।

इस मौके पर ये रहे मौजूद

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा, सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा, डिप्टी सीएमओ डा. नीलम वर्मा, डीआईओ महीपाल सीकरी, परिवार पहचान पत्र की जिला प्रबंधक पिंकी, सीएससी के जिला प्रबंधक विनोद शर्मा मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : गांधी कुष्ठ आश्रम में चिकित्सा शिविर का आयोजन

ये भी पढ़ें : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय ने पंजाबी विश्वविद्यालय को 06 विकेट से हराया

ये भी पढ़ें : श्रीकृष्णा स्कूल सीहमा के खिलाडियों का शानदार प्रर्दशन

ये भी पढ़ें :  किशोरियों में विटामिन डी की समस्या का समाधान खोजेगी हकेवि की टीम

Connect With Us: Twitter

SHARE