नीलामी में 7.70 करोड़ से ज्यादा में बिकी सदी से ज्यादा पुरानी दुर्लभ बाइक

0
400
1908 Harley-Davidson Bike 
नीलामी में 7.70 करोड़ से ज्यादा में बिकी सदी से ज्यादा पुरानी दुर्लभ बाइक

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली,(1908 Harley-Davidson Bike): सदी से ज्यादा पुरानी बिकी एक दुर्लभ बाइक की करोड़ों रुपए की कीमत सुनकर हर कोई यह तो जरूर जानना चाहेगा कि ऐसी कौन सी बाइक होगी और इसमें ऐसी क्या खूबियां थीं। दरअसल 1908 हार्ले-डेविडसन बाइक की हाल ही में लास वेगास में नीलामी की गई है और लगभग 7.73 करोड़ रुपए (935,000 डॉलर) में यह बाइक बिकी है। इस तरह अब नीलामी में बेची जाने वाली यह सबसे महंगी बाइक बन गई है। लोगों में इस स्ट्रैप टैंक मोटरसाइकिल खरीदने का इतना क्रेज था कि पता चलते ही ग्राहकों के बीच होड़ लग गई। मैकम आक्शन द्वारा यह नीलामी आयोजित की गई थी।

  • नीलामी में बिकने वाली सबसे महंगी मोटरसाइकिल
  • फेसबुक पर तस्वीर शेयर करते ही मिले हजारों लाइक्स

फेसबुक पर जैसे ही इस मोटरसाइकिल की एक तस्वीर पोस्ट की गई, चंद मिनटों में इसे 8 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल गए। करीब 800 लोगों ने कमेंट भी किए। मैकम के पोस्ट में बताया गया था कि यह हार्ले-डेविडसन स्ट्रैप टैंक अत्यंत दुर्लभ नस्ल के सबसे पुराने और 1908 में बने 450 मॉडलों में से एक है।भारत में हार्ले डेविडसन की एक्स 350 और एक्स 500 बाइक आने वाली है। कुछ दिन पहले ही इनके फीचर्स लीक हुए थे, जिससे अंदाजा है कि ये दोनों मॉडल्स स्पोर्टी पोर्टफोलियो में शामिल हो सकते हैं।

पिछले महीने यात्री वाहनों की थोक बिक्री बढ़कर 2,98,093 यूनिट

सोसाइटी आफ इंडियन आटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स सियाम (सियाम) की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार इस साल जनवरी में यानी पिछले महीने भारत में यात्री वाहनों की थोक बिक्री बढ़कर 2,98,093 यूनिट हो गई। यह लगभग 17 फीसदी की वृद्धि है। भारतीयों में गाड़ी रखने का शौक तेजी से बढ़ता जा रहा है। इससे साफ है कि भारतीयों में तेजी से गाड़ी रखने का शौक बढ़ता जा रहा है। सियाम के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने कहा कि बेहतर उपभोक्ता भावना यात्री वाहनों की मांग को बढ़ा रही है।

यह है मोटरसाइकिल की खासियत

मैकम आॅक्शन मोटरसाइकिल डिवीजन के मैनेजर ग्रेग अर्नोल्ड ने बताया कि यह बाइक 1941 में विस्कॉन्सिन के एक खलिहान में डेविड उहलीन को मिली थी। उहलीन ने इसे अगले 66 वर्ष तक अपने पास रखा और उसके बाद इसे रिस्टोर किया गया। इस बाइक के सीट कवर, टायर, इंजन बेल्ट पुली, टैंक, टायर और सीट कवर शामिल थें। वहीं, मॉडल को स्ट्रैप टैंक नाम दिया गया था क्योंकि इसके तेल और ईंधन टैंक को निकेल-प्लेटेड स्टील स्ट्रैप के साथ फ्रेम से जोड़ा गया था।

दुनिया में केवल 12 मॉडल उपलब्ध

बता दें कि 1908 में हार्ले डेविडसन ने इस बाइक के केवल 450 यूनिट्स का प्रोडक्शन किया था और अब दुनिया में इस मोटरसाइकिल के केवल 12 मॉडल उपलब्ध माने जाते हैं। 1907 का एक स्ट्रैप टैंक नीलामी में 715,000 डॉलर में बेचा गया था।

यह भी पढ़ें – Y-20 Indonesian President: मंत्री अनुराग ठाकुर से सीखें, कैसा होना चाहिए आज का नेता

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE