हरियाणा पुलिस के पास इस साल 1333 शिकायतें पहुंची, सीएलजी ने 1018 विवादों का निपटारा किया

0
301
1333 complaints reached Haryana Police this year CLG settled 1018 disputes

आज समाज डिजिटल, हरियाणा : 

हरियाणा पुलिस द्वारा गठित ‘सामुदायिक संपर्क समूहों’ (सीएलजी) ने वर्ष 2022 के पहले छह महीनों के दौरान राज्य में 1018 से अधिक विवादों को बातचीत या मध्यस्थता के माध्यम से निपटाने में मदद की है। इस संबंध में आज जानकारी देते हुए अपर महानिदेशक, पुलिस, राज्य अपराध शाखा, हरियाणा, श्री ओपी सिंह ने कहा कि जनवरी से जून, 2022 तक के बीच 3880 सीएलजी सदस्यों ने ऐसे विवादों को सुलझाया, जिन्हें पुलिस या अदालतों के बजाय सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाया गया। मध्यस्थता करने के लिए इन बैठकों में भाग लिया।

सीएलजी ने 1018 विवादों का आपसी सहमति से निपटारा किया

इस अवधि के दौरान, 1333 विवादों को सीएलजी के लिए चिह्नित किया गया। सीएलजी समाज के सम्मानित और प्रतिष्ठित लोगों की एक सभा है। सीएलजी को चिन्हित किए गए 1333 मामलों में से परिवार, संपत्ति और सामुदायिक विवादों जैसे 1018 सिविल नेचर के विवादों का निपटारा करना स्पष्ट रूप से हरियाणा पुलिस की पारदर्शी और सार्वजनिक-उन्मुख पुलिस पहल के प्रति जनता की सकारात्मक प्रतिक्रिया को दर्शाता है। उन्होंने विवादों के निपटारे का विवरण साझा करते हुए कहा कि जनवरी और मार्च के बीच सीएलजी की बैठकों में आपसी सहमति से 322 , अप्रैल में 243, मई में 232 और जून 2022 में 221 विवादों का निपटारा किया गया।

सीएलजी के सदस्य स्थानीय क्षेत्र से

ओपी सिंह ने कहा कि सीएलजी के गठन के पीछे मूल उद्देश्य लोगों को अपने छोटे-मोटे विवादों को स्थानीय स्तर पर बिना किसी मुकदमे के निपटाने के लिए प्रोत्साहित करना है। चूंकि सीएलजी के सदस्य भी स्थानीय क्षेत्र से हैं, इसलिए वे दोनों पक्षों के बीच के मुद्दों से अच्छी तरह परिचित होने के साथ-साथ उन्हें सुलझाने में भी मददगार होते हैं। उन्होंने कहा कि सीएलजी में भागीदारी की समयबद्ध तरीके से समीक्षा की जा रही है और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कई और छोटे-मोटे विवाद आपसी सहमति से सुलझा लिए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि सीएलजी का गठन हरियाणा पुलिस द्वारा उन मामलों से निपटने के लिए किया गया है जिनमें एफआईआर की आवश्यकता नहीं है लेकिन बातचीत या मध्यस्थता के माध्यम से हल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : पंजाब में एक साल में इतने लोगों ने की आत्महत्या, NCRB ने एक रिपोर्ट पेश की

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE