Houston, Trump and Modi have a solution: ह्यूस्टन, ट्रम्प और मोदी के पास एक समाधान है

0
245

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह उम्मीद की गई थी कि वह व्हाइट हाउस में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पक्ष में कड़ा विरोध करने के लिए, अपने वीजा को रद करने के लिए अमेरिकी प्रशासन के खिलाफ सदन में हंगामा करेंगे। मोदी के पीएम बनने के कुछ दिनों के भीतर, उस गलत धारणा को दूर कर दिया गया क्योंकि उन्होंने अमेरिकी यात्रा की योजना बनाना शुरू किया था। डोनाल्ड ट्रम्प के मामले में, यह तथ्य कि प्रधानमंत्री मोदी वास्तव में न्यूयॉर्क के अरबपति से मिले थे, जब बाद में 2017 में राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभाला था और 2015 में ही नहीं खुद को उस गर्मजोशी से कोई फर्क नहीं पड़ा जिसके साथ ट्रम्प ने मोदी का स्वागत किया। जब वे पहली बार आए थे जून 2017 में मिले और व्हाइट हाउस रोज गार्डन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने से पहले गले लगा लिया। ट्रम्प और मोदी दोनों समझते हैं कि 21 वीं सदी में वैश्विक संतुलन और स्थिरता के लिए दिल्ली और वाशिंगटन के बीच एक अखिल मौसम साझेदारी की आवश्यकता है। यह मदद करता है कि कुछ राजनेताओं द्वारा अंग्रेजी भाषा के विरोधी के प्रयासों ने भारत में वैश्विक लिंक भाषा के प्रसार को रोक नहीं दिया है, जिससे इस देश को ज्ञान अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण लाभ मिला है। या कि भारतीय-अमेरिकियों की संख्या 4 मिलियन तक पहुंच रही है, जो अमेरिका में सबसे अधिक उत्पादक और कानून का पालन करने वाले नागरिक हैं। अगर वहाबी लॉबी (जैसे सीनेटर बर्नी सैंडर्स या लिंडसे ग्राहम) पर आसक्त कुछ राजनेताओं को छूट दी जाती है, तो भारत के साथ घनिष्ठ संबंधों के लिए द्विदलीय समर्थन कैपिटल हिल पर भारी पड़ रहा है, जैसा कि रायसीना हिल पर है। ह्यूस्टन में ट्रम्प-मोदी युगल उस तरीके का एक चित्रण है जिसमें दो लोकतंत्रों को एक बार गिराने के बाद सगाई हो रही है, न केवल भावना के माध्यम से बल्कि स्व-हित के साथ मिलकर। भौगोलिक दृष्टि से, भारत के साथ-साथ अमेरिका को भी यह सुनिश्चित करने में रुचि है कि यूरेशियन भूस्खलन में कोई शक्ति हावी न हो, अंतरिक्ष का विस्तार और इंडो-पैसिफिक के पानी जिसका सुरक्षा हितों को दिल्ली और वाशिंगटन के प्रमुख हितों के साथ पूरी तरह से संरेखित नहीं किया गया है। ये (1) व्यापार के लिए उचित और निर्बाध होने के लिए आवश्यक शर्तों तक पहुंच और संरक्षण के लिए, (2) क्षेत्र भर में लोकतंत्रों के संरक्षण को सत्तावादी ताकतों द्वारा घातक हस्तक्षेप से, (3) आतंक के द्वीपसमूह के उन्मूलन के लिए चरमपंथियों द्वारा हिंसा के लिए एक प्रवृत्ति के साथ दुनिया भर में गठित, और (4) एक संस्कृति का प्रसार और एक मानसिकता जो शासन के एक मॉडल को लागू करने के बजाय व्यक्तिगत अधिकारों और स्वतंत्रता का सम्मान करती है जो सिविल सोसाइटी को सरकारों के कटघरे में रखती है।
भारत का विभाजन उपमहाद्वीप के मुसलमानों के लिए त्रासदी से ऊपर था। भारत के जिन्ना-चर्चिल इंजीनियर वशिष्ठ विफल हो गए थे और एकता पर महात्मा गांधी के प्रयास सफल हुए (महात्मा असफल और जिन्ना सफल होने के बजाय), भारत की मुस्लिम आबादी ने विश्व की पूरी मुस्लिम आबादी के भीतर गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बनाया होगा और लगभग निश्चित रूप से यह सुनिश्चित किया है कि 1979 के बाद से वहाबवाद खुद को मूल में सम्मिलित करने के बजाय विश्वास के किनारे पर बना रहेगा। शायद भारत के आधे प्रधानमंत्री मुस्लिम होते। भारत के लिए गंभीर परिणामों के साथ, संत महात्मा ने 1919 में (क्विकोटिक खिलाफत आंदोलन के माध्यम से) उन मुस्लिम समुदाय के लोगों के साथ गठबंधन किया, जो दो राष्ट्र सिद्धांत में विश्वास करते थे, बजाय उन लोगों के साथ, जिन्होंने हिंदू और मुस्लिम दोनों के लिए जीने की आवश्यकता को देखा। भाइयों और बहनों, एक ही सर्वशक्तिमान की संतान होने के नाते। उस समय से, कांग्रेस नेतृत्व ने ऐसा काम किया, क्योंकि हिंदू और मुस्लिमों को अपने भारी हितों के बावजूद अलग-अलग होने की जरूरत थी। यह एक गतिशील समुदाय के नेतृत्व तत्वों में आत्म-विश्वास की कमी का औपनिवेशिक-निर्मित अभाव था जिसके कारण 1947 में विभाजन हुआ, और जो 2019 में भारतीय गणराज्य में मुस्लिम समुदाय के भीतर कुछ ह्लनेताओंह्व को न्याय को देखने से रोकता है। तीन पवित्र स्थलों को पुनर्प्राप्त करने के लिए हिंदू समुदाय के व्यापक तत्वों के भीतर भावना – और केवल इन तीन साइटों – एक विश्वास है कि अब एक अरब किशोरों की है। अयोध्या, मथुरा और काशी। एक बार इन साइटों को शांति से बहाल कर दिया जाता है, क्योंकि वे देश के पश्चिम से विजेताओं द्वारा नष्ट किए जाने से पहले हिंदू और मुस्लिमों के बीच के संबंध थे, जो वे होने चाहिए थे: भाईचारे द्वारा परिभाषित।
इस त्रासदी के बावजूद, वास्तव में, विभाजन का अपराध, भारतीय गणराज्य अपनी जीवंत और अत्यधिक उदार मुस्लिम आबादी के साथ अभी भी यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक आवेग को बरकरार रखता है कि वैश्विक मुस्लिम आबादी के भीतर वहाबी अल्पसंख्यक को एक प्रमुख स्थान स्थापित करने से रोका जाए। केवल अमेरिका ही नहीं, बल्कि भारत को भी व्यापक मुस्लिम दुनिया को सुरक्षित करने में शामिल होना होगा, ताकि अमेरिका और अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर काम किया जा सके ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि चरम ताकतें शासन के मौजूदा ढाँचों को उलट न दें। पाकिस्तान सेना की टुकड़ियां अब इस तरह के संदर्भ में विश्वसनीय नहीं हैं, क्योंकि वे वहाबी आवेग के साथ हैं। उन्हें भारत से सेनाओं के साथ प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है, और इसलिए मुस्लिम समुदाय में सशस्त्र बलों में उदारवादी बहुमत से भर्तियों का सेवन बढ़ाने के चरणबद्ध कार्यक्रम को शुरू करने की आवश्यकता है, ताकि वे अमेरिका के साथ जुड़ सकें मध्य पूर्व में उदारवादी शासन संरचनाओं की रक्षा करने वाले अन्य लोग इस तरह से काम करते हैं कि पाकिस्तान से आने वाले कर्मियों को पूरा करने के लिए भरोसा नहीं किया जा सकता है। इसके साथ ही, भारत को यमन, इराक और ईरान के शिया बहुल राज्यों के प्रति अपनी पारंपरिक मित्रता बनाए रखने की आवश्यकता है और शिया के खिलाफ कम तीव्रता वाले युद्ध छेड़ने की अपनी मौजूदा नीति से अमेरिका जैसे सहयोगियों को मनाने की आवश्यकता है (जिसमें शामिल हैं) ईरान) जो केवल वहाबियों के लाभ के लिए हो सकता है। इसके साथ ही, भारत को वहाबी पंजाबी पाकिस्तान की सेना के प्रभुत्व के खिलाफ पश्तूनों, सिंधियों, शिया, बलूच और अन्य लोगों द्वारा लड़ी जा रही लड़ाई के लिए नैतिक, कूटनीतिक और भौतिक सहायता प्रदान करने की आवश्यकता है, जबकि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की वसूली के लिए तैयारी की जा रही है। एकाग्रता और प्रयास नरेंद्र मोदी का ट्रेडमार्क है।
एक भारत-अमेरिकी रक्षा और सुरक्षा गठबंधन जिसमें भारत के लिए चुनिंदा हथियार उत्पादन प्लेटफार्मों का स्थानांतरण शामिल है, वर्तमान में वे जितना मूल्य हैं उससे अधिक प्रतिस्पर्धी बनाकर, अमेरिकी निगमों के हितों को पूरा करेंगे। अमेरिका से भारतीय पक्ष को नौसैनिक हथियार प्लेटफार्मों के पट्टे के माध्यम से स्थानांतरण हमारे देश में भारत-प्रशांत को सुरक्षित और स्थिर रखने में अपनी प्राकृतिक भूमिका निभाने में सहायता करेगा। महत्वपूर्ण रूप से, भारत-अमेरिका गठबंधन चीनी प्रतिष्ठान के भीतर शांति-प्रेमी समूहों की सहायता करेगा, जो युद्ध की मांग कर रहे लोगों पर हावी हो सकते हैं, जिससे चीन के साथ सैन्य टकराव का जोखिम दूर हो जाएगा। प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रम्प एक साथ 1.7 बिलियन लोगों का नेतृत्व करते हैं, जो सभी एक लोकतांत्रिक ढांचे के भीतर रहते हैं। हाउडी, ह्यूस्टन। हमारे दोनों देश एक समस्या नहीं, बल्कि एक समाधान की रिपोर्ट करना चाहेंगे। शी जिनपिंग और व्लादिमीर पुतिन के अलावा चार सबसे अधिक परिणामी विश्व नेताओं में से दो के ह्यूस्टन में ठफॠ स्टेडियम में संयुक्त उपस्थिति से एक समाधान का उदाहरण दिया गया है। अमेरिका और भारत के नेतृत्व में वैकल्पिक 21 वीं सदी की गठबंधन प्रणाली के बाद के दो रूप।
ह्यूस्टन में ट्रम्प-मोदी युगल उस तरीके का एक चित्रण है जिसमें दो लोकतंत्रों को एक बार गिराने के बाद सगाई हो रही है, न केवल भावना के माध्यम से बल्कि स्व-हित के साथ मिलकर। भौगोलिक दृष्टि से, भारत के साथ-साथ अमेरिका को भी यह सुनिश्चित करने में रुचि है कि यूरेशियन भूस्खलन में कोई शक्ति हावी न हो, अंतरिक्ष का विस्तार और इंडो-पैसिफिक के पानी जिसका सुरक्षा हितों को दिल्ली और वाशिंगटन के प्रमुख हितों के साथ पूरी तरह से संरेखित नहीं किया गया है। ये (1) व्यापार के लिए उचित और निर्बाध होने के लिए आवश्यक शर्तों तक पहुंच और संरक्षण के लिए, (2) क्षेत्र भर में लोकतंत्रों के संरक्षण को सत्तावादी ताकतों द्वारा घातक हस्तक्षेप से, (3) आतंक के द्वीपसमूह के उन्मूलन के लिए चरमपंथियों द्वारा हिंसा के लिए एक प्रवृत्ति के साथ दुनिया भर में गठित, और (4) एक संस्कृति का प्रसार और एक मानसिकता जो शासन के एक मॉडल को लागू करने के बजाय व्यक्तिगत अधिकारों और स्वतंत्रता का सम्मान करती है जो सिविल सोसाइटी को सरकारों के कटघरे में रखती है।

एमडी नलपत

SHARE