HomeदुनियाUS missile test fears increased military tensions: Russia and China: अमेरिका के...

US missile test fears increased military tensions: Russia and China: अमेरिका के मिसाइल परिक्षण ने सैन्य तनाव बढ़ने की आशंका: रूस और चीन

मास्को। अमेरिकी रक्षा विभाग ने सोमवार को घोषणा की थी कि उसने जमीन से दागी जाने वाली एक मिसाइल का परीक्षण किया है। इस पर चीन और रूस ने चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका के मिसाइल परिक्षण से सैन्य तनाव बढ़ सकते हैं। और देशों में हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है। जानकारी के अनुसार अमेरिका ने रूस के साथ किए शीत युद्ध के दौर का एक हथियार समझौता रद्द कर देने के बाद ये परिक्षण किया गया है। जो 1987 के आईएनएफ समझौते के तहत प्रतिबंधित थी। दरअसल, यह समझौता परमाणु और मध्यम दूरी के पारंपरिक हथियारों के इस्तेमाल को सीमित करता है। इस मिसाइल का परीक्षण कैलिफोर्निया तट से किया गया।
रूस के उप विदेश मंत्री सर्जेई रयाबकोव ने सरकारी समाचार एजेंसी तास से कहा, ”अमेरिका ने स्पष्ट तौर पर सैन्य तनाव बढ़ाने की दिशा में कदम उठाया है। हम उकसावे पर प्रतिक्रिया नहीं देंगे। हम खुद को हथियारों की होड़ में शामिल नहीं होने देंगे।” उन्होंने कहा कि इस परीक्षण से यह जाहिर होता है कि अमेरिका समझौते से आधिकारिक रूप से बाहर होने से काफी पहले से इस तरह की मिसाइलों पर काम कर रहा था।
गौरतलब है कि दोनों देशों ने दोनों देशों ने एक दूसरे पर समझौते के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular