Homeअर्थव्यवस्थारूस के दूसरे सबसे बड़े बैंक ने रुपए में शुरू किया प्रत्यक्ष...

रूस के दूसरे सबसे बड़े बैंक ने रुपए में शुरू किया प्रत्यक्ष भुगतान, भारत के साथ बढ़ेगा कारोबार

आज समाज डिजिटल, Russia Bank Start Payment in Rupees : रूस के दूसरे सबसे बड़े बैंक VTB ने अब रुपए में प्रत्यक्ष भुगतान की सुविधा की शुरूआत की है। रुपए में प्रत्यक्ष भुगतान होने से भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय कारोबार और निवेश में और भी वृद्धि होगी। इस शुरुआत के बाद रूस की लघु एवं मध्यम कंपनियां सीधे बिना किसी दोहरे बदलाव के रुपये में भुगतान कर सकेंगी। प्रत्यक्ष सेटलमेंट का तरीका उत्पादों की कीमतें तय करने व राष्ट्रीय मुद्रा में भुगतान करने की मंजूरी देता है।

इस शुरुआत के बाद रूस की लघु एवं मध्यम कंपनियां सीधे बिना किसी दोहरे बदलाव के रुपये में भुगतान कर सकेंगी। प्रत्यक्ष सेटलमेंट का तरीका उत्पादों की कीमतें तय करने व राष्ट्रीय मुद्रा में भुगतान करने की मंजूरी देता है।

India Russia Relations

बता दें कि VTB सहित अब तक 9 रूसी बैंकों ने भारत में विशेष वोस्ट्रो खाते खोले हैं। दूसरी ओर, कुछ भारतीय बैंकों ने रूस में ऐसे खाते खोले हैं। वैश्विक व्यापार समुदाय से रुपये में बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले साल जुलाई में आयात और निर्यात के लिए रुपये में भुगतान तंत्र शुरू किया था।

रिजर्व बैंक ने कहा था कि इस मैकेनिज्म से भारत से निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस तंत्र के तहत, दोनों भागीदार देशों की मुद्रा विनिमय दरें बाजार द्वारा तय की जाएंगी। सदर तंत्र के तहत भारतीय आयातकों द्वारा रुपये में किए गए भुगतान को भागीदार देश में संबंधित बैंक के वोस्ट्रो खाते में जमा किया जाएगा। इस प्रकार देश के निर्यातकों को उस भागीदार देश के संबंधित बैंक के वोस्ट्रो खाते में शेष राशि से निर्यात कर का पैसा प्राप्त होगा।

ये भी पढ़ें : चीन में 2 से 3 महीने में आएगा कोरोना का पीक, तभी दुनिया को मिलेगी राहत 

ये भी पढ़ें : अमेरिका के अलबामा में भयंकर तूफान से 7 की मौत, हजारों लोग अंधेरे में काट रहे जिंदगी

ये भी पढ़ें : खून तक जमा देने वाली ठंड, Photos में देखिए -40 डिग्री तापमान में कैसे रहते हैं लोग

ये भी पढ़ें : 5वां सबसे गर्म साल रहा 2022, ग्लोबल वार्मिंग बन रही बड़ी समस्या

ये भी पढ़ें : पहले गाड़ी से लोगों को बुरी तरह कुचला, फिर खिड़की से उड़ाए नोट, 5 की मौत, 13 घायल

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular