HomeदुनियाPakistan YouTube Channel Ban फेक न्यूज फैलाने वाले 2 वेबसाइट समेत 35...

Pakistan YouTube Channel Ban फेक न्यूज फैलाने वाले 2 वेबसाइट समेत 35 यूट्यूब चैनल ब्लॉक

Pakistan YouTube Channel Ban फेक न्यूज़ फैलाने वाले 2 वेबसाइट समेत 35 यूट्यूब चैनल ब्लॉक

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली

Pakistan YouTube Channel Ban : भारत सरकार ने एक बार पाकिस्तान पर फिर डिजिटल स्ट्राइक (Digital Strike) की है। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक दिन पहले ही चेतावनी दी थी जिसके अगले ही दिन सरकार ने 35 यूट्यूब चैनल, 2 ट्विटर अकाउंट, 2 इंस्टाग्राम अकाउंट, 2 वेबसाइट और एक फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर दिया है। (Pakistan YouTube Channel Ban) बताया गया है कि ये सभी अकाउंट पाकिस्तान से आपरेट हो रहे थे और भारत के आईटी नियमों की उल्लंघना करते हुए प्रोपेगैंडा फैला रहे थे। यह कार्रवाई कळ नियमों के तहत की गई है।

ब्लॉक किये गए चैनलों पर इतने थे व्यूज और सब्सक्राइब

Pakistan YouTube Channel Ban
Pakistan YouTube Channel Ban

इस बारे में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सेक्रेटरी अपूर्व चंद्रा और जॉइंट सेक्रेटरी विक्रम सहाय ने प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि 20 जनवरी को मंत्रालय को खुफिया जानकारी मिली थी, जिसके बाद हमने इन सोशल मीडिया अकाउंट्स पर कार्रवाई की है। ये सभी फेक न्यूज और भारत विरोधी प्रोपेगैंडा फैला रहे थे। (Pakistan YouTube Channel Ban) जानकारी के मुताबिक इन ब्लॉक किए गए यूट्यूब चैनलों के पास 1.2 करोड़ सब्सक्राइबर और 130 करोड़ से ज्यादा व्यूज थे।

भारतीय खुफिया एजेंसियां इन सोशल मीडिया (Social Media) अकाउंट्स और वेबसाइटों पर नजर रख रही थीं। ये सभी सोशल नेटवर्क झूठी खबरें फैलाकर भारतीयों को गुमराह कर रहे थे। ये चैनल एक नेटवर्क का हिस्सा थे और कॉमन हैशटैग और एडिटिंग स्टाइल का इस्तेमाल कर रहे थे। इन्हें आम लोग ही चला रहे थे। (Pakistan YouTube Channel Ban)ये सभी एक-दूसरे के कंटेंट को प्रमोट भी कर रहे थे। वहीं ये भी जानकारी मिली है कि कुछ यूट्यूब चैनल पाकिस्तानी टीवी न्यूज चैनलों के एंकर चला रहे थे।

पहले भी ब्लॉक किए थे 20 यूट्यूब चैनल 

बता दें कि एक दिन पहले गुरुवार को सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने चेतावनी दी थी कि देश के खिलाफ साजिश करने वालों पर इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी। इससे पहले सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पिछले साल दिसंबर में खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर 20 यूट्यूब चैनल और दो वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया था।

Also Read : Adani Group In Electric Vehicle अब गाड़ियां भी बनाएंगे गौतम अडानी, ट्रेडमार्क हुआ अप्रूव

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular