HomeCoronavirusOmicron Covid Variant Latest News अब तक किन देशों में पहुंच चुका...

Omicron Covid Variant Latest News अब तक किन देशों में पहुंच चुका है ओमिक्रॉन, जानिए क्या इसके लक्षण

Omicron Covid Variant Latest News

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने एक बार फिर से पूरी दुनिया को अलर्ट मोड पर डाल दिया है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण अब तक दुनिया के किसी हिस्से में मौत तो नहीं हुई है , लेकिन यह अब तक 38 दशों में अपने पैर पसार चुका है। और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने यह जानकारी दी है। डब्ल्यूएचओ के एक प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने ओमिक्रॉन से संबंधित मौतों की रिपोर्ट अब तक नहीं देखी है। उन्होंने कहा, अभी यह निर्धारित करने में कई सप्ताह लगेंगे कि ओमिक्रॉन कितना संक्रामक है।

Also Read : Juice For Healthy Eyes आंखों की रोशनी तेज करने के लिए रोजाना सेवन करें यें जूस

जो लोग कहीं यात्रा पर नहीं गए वे भी संक्रकित, इसका मतलब पहले से ही अमेरिका में वायरस का स्वरूप (Omicron Covid Variant Latest News)

विशेषज्ञ अभी इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि ओमिक्रॉन कितना संक्रामक और खतरनाक है। अमेरिकी राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

हालांकि, संक्रमितों में कुछ ऐसे लोग शामिल थे जो हाल में घर से दूर यात्रा पर नहीं गए थे, इसका मतलब है कि वायरस का यह स्वरूप पहले से ही अमेरिका के कुछ हिस्सों में फैल चुका था। बता दें कि अमेरिका के कई राज्यों में ओमिक्रॉन दस्तक दे चुका है।

जानिए अब तक किन देशों में पहुंच चुका है ओमिक्रॉन (Omicron Covid Variant Latest News)

दक्षिण अफ्रीका, भारत, बोत्सवाना, डेनमार्क नीदरलैंड, कनाडा, इजरायल, दक्षिण कोरिया, हांगकांग, बेल्जियम, आॅस्ट्रेलिया, आयरलैंड, चेक गणराज्य, इटली, नार्वे, जर्मनी, ब्रिटेन, आॅस्ट्रिया, घाना,स्वीडन, स्पेन, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, जापान, पुर्तगाल, सऊदी अरब, ब्राजील, यूएसए, ग्रीस, नाइजीरिया, यूएई, श्रीलंका, मलेशिया, सिंगापुर, जिम्बाब्वे, ट्यूनिशिया और मैक्सिको।

बाइडेन ने अमेरिकियों से की बूस्टर खुराक लेने की अपील (Omicron Covid Variant Latest News)

अमेरिका के राष्ट्रपति Jo Biden ने कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका के बीच देशवासियों से बूस्टर खुराक लेने की अपील की है। Biden चाहते हैं कि बीमा कंपनियां घर पर कोविड-19 जांच का खर्च उठाए और वह अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोगों के लिए जांच की अनिवार्यता को सख्त बना रहे हैं। उन्होंने कोई नई बड़ी पाबंदी लगाने की बात नहीं कही। उन्होंने कहा कि कुछ अन्य देश अपनी सीमाएं बंद कर रहे हैं और लॉकडाउन फिर से लगा रहे हैं लेकिन इस बार वह कोई अतिरिक्त पाबंदी नहीं लगाएंगे।

South Africa पहुंची WHO की टीम (Omicron Covid Variant Latest News)

डब्ल्यूएचओ ने अपने अधिकारियों की एक टीम दक्षिण अफ्रीका भेजी है। यह टीम ओमिक्रॉन से निपटने के लिए निगरानी कदमों और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की तकनीक की परख करेगी।

उधर देश के health institute–NICD ने बताया कि अब कोरोना के जो केस मिल रहे हैं, उनमें करीब 75 फीसदी नए वैरिएंट के हैं। दक्षिण अफ्रीका से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस देश में एक दिन में 11,500 नए केस दर्ज हुए हैं। एक दिन पहले यह आंकड़ा 8500 था।

ये हैं Omicron के लक्षण  (Omicron Covid Variant Latest News)

वैज्ञानिकों की मानें तो ओमिक्रॉन में माइल्ड लक्षण ही रहते हैं। उनमें सिरदर्द, बदन दर्द और थकावट के लक्षण होते हैं, जो कि करीब 50 हैं। इनमें 30 म्यूटेशन स्पाइक प्रोटीन मिले हैं।

आम भाषा में कहें तो स्पाइक प्रोटीन के जरिए वायरस शरीर में जाता है। हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई ठोस जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है। विशेषज्ञों की ओर से सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है। वैज्ञानिकों ने जो अब तक की जांच की है, उसके अनुसार कोरोना के इस वैरिएंट में सबसे ज्यादा म्यूटेशन हुए हैं।

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular