Homeअर्थव्यवस्थाIndia and Israel मुक्त व्यापार समझौते पर आगे बढ़ेंगे

India and Israel मुक्त व्यापार समझौते पर आगे बढ़ेंगे

India and Israel

विदेश मंत्री ने इजराइल के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री से की मुलाकात

आज समाज डिजिटल, तेल अवीव:

इजराइल के साथ अपने संबंधों को और ज्यादा मजबूत करने के लिए भारत के विदेश मंत्री विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर इस समय इजराइल के दौरे पर हैं। विदेश मंत्री रविवार को इजराइल पहुंचे और सोमवार को उन्होंने प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के साथ एक बैठक की। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि दोनों देश अगले महीने (नवंबर से) मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को लेकर वार्ता शुरू करेंगे।

काफी समय से लंबित है मुद्दा

ज्ञात रहे कि भारत और इजराइल दोनों ही मुक्त व्यापार प्रक्रिया पर आगे बढ़ना चाहते हैं परंतु दोनों देशों में काफी समय से यह लंबित चल रहा है। अब दोनों ने इस सौदे को अगले साल जून तक पूरा करने का भरोसा जताया है। जयशंकर और इजराइल विदेश मंत्री याइर लापिद, टीकाकरण प्रमाणपत्रों की पारस्परिक मान्यता पर भी सहमत हुए। उन्होंने भारत द्वारा शुरू किए गए अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के लिए इजराइल को धन्यवाद भी कहा।

ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करेंगे विदेश मंत्री

जानकारी के अनुसार विदेश मंत्री अपनी इस यात्रा के दौरान भारत के लिए ऐतिहासिक महत्व के स्थानों का भी दौरा करेंगे। जुलाई 2017 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा के दौरान दोनों देशों ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को एक रणनीतिक साझेदारी के रूप में आगे बढ़ाया था।

Read Also : Punjab Assembly Election 2022: कैप्टन अमरिंदर बनाएंगे नई पार्टी

  Imlie episode update : इमली को प्रणव पर हुआ शक

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular