HomeदुनियाHypersonic Missile Test चीन ने दुनिया को किया हैरान

Hypersonic Missile Test चीन ने दुनिया को किया हैरान

अमेरिका सहित कई देश हुए हैरान
आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:
विश्व को अपने फैसलों से चौकाने वाले चीन ने एक ऐसा काम किया है जिससे अमेरिका सहित विश्व के कई देशों की चिंता बढ़ गई है। इसके साथ ही ये देश चीन के इस कदम से सकते में आ गए हैं। दरअसल चीन ने खतरनाक हथियारों के परीक्षण को जारी रखते हुए अंतरिक्ष में मिसाइल परीक्षण किया है। चीन द्वारा उठाए गए इस कदम को रक्षा विशेषज्ञ पूरी दुनिया के लिए हानिकारक मान रहे हैं।

दुनिया पर अपना दबदबा बनाए रखने के लिए यह परीक्षण चीन ने अगस्त में किया था जिसका खुलासा अब हुआ है। बताया जा रहा है कि इस परमाणु सक्षम मिसाइल का परीक्षण पृथ्वी की निचली कक्षा या लो आॅर्बिट में चक्कर काटा। हालांकि, यह परीक्षण अपने टारगेट तक पहुंचने में सिर्फ 32 किलोमीटर से चूक गया। आपको बता दें कि चीन की तरह अंतरिक्ष से मिसाइल दागने की क्षमता अभी किसी देश के पास नहीं है। इसलिए इस तरह का परीक्षण देखकर कई देश सकते में आ गए हैं।

China के परीक्षण से अमेरिका हैरान

चीन के इस हैरान करने वाले परीक्षण के बाद अमेरिका की प्रतिक्रिया आई है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि चीन का यह कदम दहशत फैलाने के लिए है। इसी वजह से हम चीन को अपने लिए नंबर एक की चुनौती मानते हैं। अमेरिकी अधिकारी ने भी माना कि चीन ने Hypersonic हथियारों पर आश्चर्यजनक प्रगति की है जो कि अमेरिका की तुलना में कहीं ज्यादा उन्नत है।

रूस और अमेरिका से आगे निकला चीन

बता दें कि रूस और अमेरिका भी हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन विकसित कर रहे थे। हालांकि चीन इनसे एक कदम आगे भी बढ़ रहा है। इस मिसाइल की खासियत यह है कि इसे ट्रैक करना बेहद मुश्किल है। ये मिसाइलें रॉकेट से लॉन्च किए जाते हैं और फिर अपनी गति से पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। इसकी स्पीड साउंड की रफ्तार से 5 गुना ज्यादा होती है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments