Homeदुनियाकनाडा में गर्मी ने तोड़ा 10 हजार साल का रिकॉर्ड

कनाडा में गर्मी ने तोड़ा 10 हजार साल का रिकॉर्ड

कनाडा के आसामान में बने हीट डोम के कारण गर्मी ने 10000 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में तो पारा 49.44 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया है। अत्याधिक गर्मी के कारण एक दिन में ही 230 लोगों की मौत हो गई है। ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर जॉन होर्गन ने मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि उनके राज्य में तापमान के चरम तक पहुंचने के कारण 230 लोगों की मौत हुई है। इस रविवार से पहले कनाडा में कभी भी तापमान 113 डिग्री फारेनहाइट यानी 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं गया था। तापमान का यह रिकॉर्ड साल 1937 में बना था। लेकिन इस बार 10 हजार साल में एक बार बनने वाले हीट डोम के कारण तापमान 49 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया। अधिकारियों का कहना है कि अकेले वैंकूवर में गर्मी के कारण 65 लोगों की मौत हुई है। कनाडा की मौसम सेवा ने कहा कि इस अत्यधिक गर्मी को शब्दों का वर्णन नहीं कर सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि ब्रिटिश कोलंबिया का रिकॉर्ड अब लास वेगास में दर्ज किए गए अबतक के सबसे उच्चतम तापमान से भी अधिक है।

यह हीटवेव कनाडा से लेकर अमेरिका तक फैली हुई है। अमेरिका के वाशिंगटन और ओरेगन में भी रिकॉर्ड तापमान का अनुभव किया जा रहा है। कनाडा में पिछले 10 हजार साल में पहला मौका है, जब हीट डोम ने गर्मी बढ़ाकर तबाही मचाई है। इसके कारण गर्मी वायुमंडल में अधिक फैलती है और दबाव और हवा के पैटर्न को प्रभावित करती है। गर्म हवा का यह ढेर उच्च दबाव वाले क्षेत्र में फंस जाता है। इससे आसपास की हवा और भी ज्यादा गर्म होती है। यह बाहरी हवा को अंदर नहीं आने देता है और अंदर की हवा को गर्म बनाए रखता है। अमेरिकी मीडिया सीबीएस के मौसम विज्ञानी जेफ बेरार्डेली ने कहा कि अगर आंकड़ों के हिसाब से बात करें तो 10000 साल में हीट डोम जैसी घटनाएं केवल एक बार होती हैं।

अगर आप किसी स्थान पर पिछले 10 हजार साल से रह रहे हों तो आप केवल एक बार हीट डोम की गर्मी का अनुभव कर पाएंगे। बर्नाबी रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस के कैप्टन माइक कलांज ने कहा कि उन्हें पिछले 24 घंटे के अंदर लोगों के मौत के 25 फोन आए हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि बुधवार तक ब्रिटिश कोलंबिया, युकोन और उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की लहर कम हो सकती है। हालांकि, प्रेयरी क्षेत्रों में गर्मी के बने रहने की उम्मीद है। वैंकूवर में, पुलिस विभाग ने कहा कि उसने दर्जनों अधिकारियों को फिर से तैनात किया है और जनता से केवल आपात स्थिति के लिए 911 पर कॉल करने के लिए कहा है। गर्मी से संबंधित मौतों ने अस्पतालों के फ्रंट-लाइन संसाधनों को समाप्त कर दिया है, इससे लोगों की सहायता करने में भी दिक्कत आ रही है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular