Wednesday, December 1, 2021
HomeदुनियाG20 Summit : इटली पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

G20 Summit : इटली पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

G20 Summit

आज समाज डिजिटल, रोम:

G20 Summit अपने पांच दिवसीय विदेश दौरे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली पहुंच चुके हैं। यहां वे जी-20 देशों के सम्मेलन में भाग लेंगे। इसके बाद वे ब्रिटेन के िलिए रवाना होंगे। ज्ञात रहे कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बाद इटली गए हैं। 31 अक्टूबर दोपहर तक वे इटली में रहेंगे।

शुक्रवार को पीएम मोदी इटली की राजधानी रोम में पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। बताया जा रहा है कि इटली यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री वैटिकन सिटी जाकर पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात कर सकते हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री ब्रिटेन ग्लास्गो (स्कॉटलैंड) पहुंचेंगे।

इस साल प्रधानमंत्री की यह तीसरी विदेश यात्रा है। पीएम मोदी ब्रिटेन भी जाएंगे। दोनों देशों का पीएम का दौरा 5 दिन का है। मोदी इस समिट से इतर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से अलग से मुलाकात कर सकते हैं। मार्च में वे बांग्लादेश गए थे।

वह इटली में 31 अक्टूबर तक रहेंगे। इटली की राजधानी रोम में मोदी दुनिया में आर्थिक तौर पर सबसे समृद्ध शीर्ष 20 देशों के संगठन जी-20 के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह ब्रिटेन के शहर ग्लासगो दो नवंबर को जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में आयोजित बैठक काप-26 में हिस्सा लेंगे।

G20 Summit इन मुद्दों पर होगी चर्चा

पीएम मोदी ने रवानगी से पहले कहा कि जी-20 की बैठक में सदस्य देशों के नेताओं के साथ कोरोना के बाद आर्थिक व स्वास्थ्य रिकवरी पर चर्चा होगी। कोरोना काल के बाद इस समूह के देशों के प्रमुखों की यह पहली आमने-सामने की बैठक होगी। विदेश सचिव Harsh Vardhan Shringla ने गुरुवार को बताया कि भारत जी-20 शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों के साथ सीमा पार आतंकवाद, आतंकी फंडिंग और आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों से संबंधित मुद्दों को उठाएगा।

उन्होंने बताया कि वैश्विक स्वास्थ्य ढांचा और आर्थिक सुधार जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी। सम्मेलन से कोविड-19 महामारी से मुकाबले समेत दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर ठोस नतीजे निकल सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments