HomeदुनियाFined On Amazon अमेज़न पर 1.3 बिलियन डॉलर का यानि कि 9.6...

Fined On Amazon अमेज़न पर 1.3 बिलियन डॉलर का यानि कि 9.6 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का लगा जुर्माना

Fined On Amazon

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन पर इटली की कॉम्पिटिशन अथॉरिटी ने एक बार फिर से भारी जुर्माना लगाया है। इटली की एंटीट्रस्ट अथॉरिटी ने बताया कि अमेजन पर 1.3 बिलियन डॉलर का यानि कि 9.6 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया है।

अमेरिका की बड़ी टेक कंपनी अमेजन पर यूरोप में अपने बाजार प्रभुत्व का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए यह कार्रवाई की गई है। रेगुलेटर ने बताया कि अमेजन ने उसके वेयरहाउस और डिलीवरी सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले थर्ड पार्टी सेलर्स को स्पेशल सर्विसेज दी। इससे बाकी के सेलर्स को काफी नुकसान हुआ।


Also Read : Himshikha School’s Speech Competition हिमशिखा स्कूल की भाषण प्रतियोगिता बच्चों ने दिखाया हुनर

द कंपीटिशन वॉचडॉग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इटली के बाजार में अमेजन ने अपने प्रभुत्व का इस्तेमाल करते हुए अपनी खुद की लॉजिस्टिक सेवाओं के फेवर में काम किया। इसके चलते कंपनी ने अपने प्रभुत्व को और बल दिया और ई-कॉमर्स क्षेत्र में अपने प्रतिस्पर्धियों को नुकसान पहुंचाया।वहीं रेगुलेटर ने अमेजन को थर्ड पार्टी सेलर की लिस्टिंग में भेदभाव के बिना अपनाने का आदेश दिया। अमेजन इन आदेशों का पालन कर रहा है या नहीं, ट्रस्टी के जरिए इस पर नजर रखी जाएगी। बता दें कि इटली में, एंटीट्रस्ट रेगुलेटर किसी कंपनी पर उसके एनुअल रेवन्यू का 10% तक जुमार्ना लगा सकता है।

दो हफ्ते पहले भी अमेजन पर यूरोप के कानूनों का उल्लंघन करने के आरोप में 68.7 मिलियन यूरो का जुर्माना लगा था। ये जुर्माना Apple और Beats प्रोडक्ट्स की सेल में एंटी-कंपीटिटिव कॉपरेशन की वजह से लगाया गया है। बीट्स आडियो प्रोडक्ट्स बनाती है। यह जुर्माना भी इटली की कॉम्पिटिशन अथॉरिटी ने लगाया था।


Read Also : Bar Association Election : अंकुश को अग्रवाल वैश्य समाज का समर्थन

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments