HomeदुनियाChina's expansionist plan को अमेरिका ने किया बेनकाब

China’s expansionist plan को अमेरिका ने किया बेनकाब

पड़ोसी देशों पर दवाब बना रहा चीन : पेंटागन
आज समाज डिजिटल, वाशिंगटन:

China’s expansionist plan चीन की अपने पड़ोसी राष्टÑों से चल रही खींचतान के चलते दक्षिण एशिया में लगातार हालात बदल रहे हैं। चीन अपनी विस्तारवादी सोच के चलते अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार ऐसी हरकतें कर रहा है, जिससे पड़ोसी देशों पर राष्ट्रीय सुरक्षा व आर्थिक हितों का खतरा पैदा हो। इस बारे में खुलासा करते हुए अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कहा कि चीन अपने पड़ोसी देशों पर दबाव बना रहा है और राष्ट्रीय सुरक्षा व आर्थिक हितों जैसे मुद्दे पर उन्हें लगातार डरा-धमका व मजबूर कर रहा है।

China’s expansionist plan किसी भी हालात के लिए अमेरिका तैयार

किर्बी ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मौजूदा सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए बाइडन प्रशासन ने अपने गठबंधनों और साझेदारियों को और मजबूत किया है। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हमारे पास पर्याप्त रक्षात्मक क्षमताएं हों। इसलिए हम लगातार मेहनत कर रहे हैं।

China’s expansionist plan भारत-चीन के रिश्तों पर अमेरिका की नजर

जॉन किर्बी ने कहा कि भारत-चीन सीमा पर छिड़े विवाद को लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका सतर्क है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रशासन एलएसी पर हो रही हलचलों पर नजर बनाए हुए है। किर्बी ने कहा कि इस तनाव को अमेरिका हिंसक नहीं होने देना चाहता। इसलिए जल्द ही अमेरिका भारतीय अधिकारियों ने इस मसले पर बातचीत करेगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments