Homeदुनियाअमेजन प्रमुख जैफ बेजोस की पूर्व पत्नी ने दान किए 19800 करोड़...

अमेजन प्रमुख जैफ बेजोस की पूर्व पत्नी ने दान किए 19800 करोड़ रुपये

दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं में शुमार और अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट ने अपनी संपत्ति से 2.7 अरब डॉलर करीब 19,800 करोड़ रुपये का दान दिया है। साल भर में यह उनका तीसरा बड़ा दान है। यह पैसा भारत समेत कई देशों के 286 संगठनों, यूनिवर्सिटी और कला समूहों को मिलेगा।

सालभर से भी कम समय में स्कॉट का यह तीसरा बड़ा दान है। मैंकेंजी अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी हैं। परोपकार के लिए मशहूर मैकेंजी ने ब्लॉग पोस्ट प्रदान की जानकारी देते हुए बताया कि दुनिया के लिए अच्छा होगा अगर चंद हाथों में ही हफ्ते अधिक संपत्ति न सिमटी रहे।

मैंकेंजी का खुद का कोई परोपकारी संगठन नहीं है, लेकिन वह निजी तौर पर ही यह पैसा दान करती रही हैं। 2019 में जब मैकेंजी ने बेजोस को तलाक दिया था तब उन्हें अमेजन की 4 फीसदी हिस्सेदारी मिली थी जिसका मूल्य 36 अरब डॉलर था। लेकिन कुछ समय में कंपनी के शेयर चढ़ने के कारण स्कॉट की सम्पत्ति काफी बढ़ी है। बीते 11 महीने में वह 8 अरब डॉलर का दान कर चुकी हैं। फोर्ब्स के अनुसार, अभी उनकी नेटवर्क 60 अरब डॉलर है।

2020 में मैकेंजी ने 500 संगठनों को 6 अरब डॉलर दिए थे। मिआमी इंस्टीट्यूट फॉर सोशल साइंसेज के कार्यकारी निदेशक मरीबेल मूरे का कहना है कि मैकेंजी निजी नागरिक हैं, लेकिन वह सार्वजनिक भूमिका निभा रही हैं। हालांकि मैकेंजी से दान पाने के लिए संगठनों द्वारा आवेदन और उनके चयन का कोई औपचारिक तरीका अब तक सामने नहीं आया है। ताजा घोषणा में भी उन्होंने प्रत्येक संगठन को मिलने वाली राशि का खुलासा नहीं किया। बस पैसा पाने वाले समूहों की सूची जरूर मुहैया कराई गई है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular