Homeराज्यउत्तर प्रदेशFive hundred years later, PM Narendra Modi laid the foundation stone of...

Five hundred years later, PM Narendra Modi laid the foundation stone of the much awaited Ram temple: पांच सौ सालों बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने रखी बहुप्रतीक्षित राम मंदिर की आधारशिला

अयोध्या में बहु प्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण की पावन बेला आज लगभग पांच सौ सालों बाद आ गई। भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए आज भूमि पूजन किया जा रहा है। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्धारित मुहूर्त में भूमि पूजन कर मंदिर निर्माण की आधारशिला रखेंगे। आधारशिलाएं नौ प्रस्तर खंडों में होंगी। इनमें नंदा, भद्रा, जया, रिक्ता, पूर्णा, अजिता, अपराजिता, शुक्ला व सौभाग्यनी शामिल हैं। पूजन के बाद इन शिलाओं को राम मंदिर में सुरक्षित रखा जाएगा। पुन: नींव के लिए गर्भगृह का गहराई में उत्खनन होने पर रामलला के सिंहासन के ठीक नीचे इन्हें रखवाया जाएगा। आजादी के बाद नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे जो रामजन्मभूमि पहुंचेंगे। मोदी के मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अनुसार वह पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे साकेत महाविद्यालय के ग्राउंड पर विमान से उतरेंगे और सीधे हनुमानगढ़ी दर्शन करने जाएंगे। वे बजरंगबली का आशीर्वाद लेकर बहुप्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेंगे। इसके साथ उसी परिसर में दुर्लभ परिजात का पौधरोपण करेंगे।

अपडेट-
प्रधानमंत्री पारंपरिक वेश भूषा में अयोध्या नगरी पहुंचे। पीएम मोदी 29 साल पहले अयोध्या गए थे और उसके बाद आज वह देश के प्रधानमंत्री के रूप में अयोध्या मेंभूमि पूजन के लिए पहुंचे हैं। हेलिकाप्टर से उतरते ही उनका स्वागत सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया। दो गज से भी ज्यादा दूरी के साथ पीएम का उन्होंने हाथ जोड़कर स्वागत किया।

 

-अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन पूरे विधिविधान से पूजा अर्चना की जा रही है। इस दौरान, पीएम के साथ यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद हैं।
– हनुमानगढ़ी का दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम जन्मभूमि परिसर में पहुंचे और रामलला के दर्शन किए। पीएम मोदी ने पारिजात का पौधा भी लगाया।

 

 

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments