Home अर्थव्यवस्था Bangladesh will surpass India in per capita GDP: प्रति व्यक्ति जीडीपी में भारत से आगे होगा बांग्लादेश, क्या भारत दक्षिण एशिया मेंतीसरा सबसे गरीब देश भारत होगा?

Bangladesh will surpass India in per capita GDP: प्रति व्यक्ति जीडीपी में भारत से आगे होगा बांग्लादेश, क्या भारत दक्षिण एशिया मेंतीसरा सबसे गरीब देश भारत होगा?

16 second read
0
11

देश के आर्थिक हालात को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आए दिन केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री को आडे हाथों लेते रहे हैं। वह देश की आर्थिक व्यवस्था और केंद्र सरकार की नीतियों को लेकर बार-बार केंद्र सरकार पर निशाना साधते रहे हैं और पीएम मोदी से सवाल पूछते रहे हैं। अब हालात और भी खराब नजर आ रहा है। प्रति व्यक्ति आय के मामले में अब भारत से बांग्लादेश आगे निकल सकता है। आईएमएफवर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक के मुताबिक, 2020 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी के 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर तक पहुंच स कती है जबकि भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी के 10.5 फीसदी गिरावट के साथ 1,877 डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। यह आंकड़ा पिछलेचार सालों में सबसे कम होगा। हालात चिंताजनक है क्योंकि अगर इस तरह के हालात होते हैं तो भारत दक्षिण एशिया में पाकिस्तान और नेपाल के बाद तीसरा सबसे गरीब देश बन जाएगा। यहां तक कि भारत से बेहतर हालात में बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव देश हो सकते हैंऐसा अनुमान लगाया गया है। आईएमएफ के भारत के इस आर्थिक अनुमान पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया ”भाजपा के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि. बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार। आईएमएफ ने अनुमान लगाया है कि भारत को कोरोना महामारी के कारण बड़ी समस्या का सामना करना पड़ेगा। कोरोना महामारी के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। आईएमएफ केअनुमान के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था में इस साल के दौरान 10.3 फीसदी की बड़ी गिरावट आ सकती है। हालांकि, आईएमएफ ने 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में8.8 फीसदी की वृद्धि का भी अनुमान लगाया हैऔर बताया है कि जोरदार बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी और वो चीन को पीछे छोड़ते हुए तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी.

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In अर्थव्यवस्था

Check Also

Good news – 7th pay commission: Government can increase the dearness allowance of central employees: खुशखबरी-सांतवां वेतन आयोग: सरकार बढ़ा सकती है केंद्रीय कर्मचारियों का महगाई भत्ता

सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। संभव है कि इस दिवाली से पहले ही सरकार क…