Homeटेक्नोलाजीमाइक्रोसॉफ्ट ने बंद किया अपने सबसे वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर, यूजर्स के...

माइक्रोसॉफ्ट ने बंद किया अपने सबसे वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर, यूजर्स के लिए नया ब्राउजर तैयार

आज समाज डिजिटल, Internet Explorer Browser Closed : माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने सबसे पुराने इंटरनेट ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) को अब बंद कर दिया है। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अपने विंडोज 7 और विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सुरक्षा अपडेट उपलब्ध कराना भी बंद कर दिया है।

वहीं अब माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर को बंद करने का ऐलान करते हुए कहा कि उसने विंडोज 10 (Windows 10) के कुछ वेरिएंट्स पर माइक्रोसॉफ्ट एज अपडेट के माध्यम से रिटायर्ड और आउट-ऑफ-सपोर्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 को पूरी तरह से डिसेबल कर दिया है। 

ये भी पढ़ें : Upcoming Phones In February 2023 : फरवरी 2023 में लॉन्च होंगे ये बेस्ट स्मार्टफोन, जानिए लॉन्चिंग डेट से लेकर मुख्य फीचर

इंटरनेट एक्स्पोलोरेर को बंद करते समय माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि यह कदम यूजर्स को नए और अधिक आधुनिक वेब ब्राउजर लाने के कंपनी के प्रयासों का एक हिस्सा है। माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, इंटरनेट एक्सप्लोरर के बंद हो जाने के बाद विंडोज 10 यूजर्स अब एज ब्राउजर का उपयोग कर सकेंगे। एज ब्राउजर (Microsoft Edge Browser) पर यूजर्स उन सभी पुरानी वेबसाइटों को भी लोड कर सकते हैं, जो इंटरनेट एक्सप्लोरर द्वारा उपयोग की जाने वाली पुरानी तकनीक से निर्मित हैं।

नया वेब ब्राउजर लाएगी माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया है कि वह इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 के सभी विजुअल रेफरेंस जैसे स्टार्ट मेनू और टास्कबार पर IE 11 आइकन आदि को हटा देगा। कंपनी ने बताया कि यह बदलाव जून 2023 के विंडोज सिक्योरिटी अपडेट के साथ लागू होगा, जो 13 जून, 2023 को रिलीज होने वाला है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वो सभी डिवाइस जिन्हें इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 को माइक्रोसॉफ्ट एज में “री-डायरेक्ट” नहीं किया गया है, इससे प्रभावित होंगे। 

इंटरनेट एक्सप्लोरर को अन-इंस्टॉलन न करने की हिदायत

माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्स्प्लोरर को बंद किए जाने की सूचना देते समय ये भी कहा कि यूजर्स अपने सिस्टम से इंटरनेट एक्सप्लोरर को फिलहाल अन-इंस्टॉल ना करें क्योंकि IE मोड कार्य करने के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर पर निर्भर करता है। इंटरनेट एक्स्प्लोरर को अन-इंस्टॉल करने से IE मोड अब एज ब्राउजर में काम नहीं करेगा। कंपनी इसके लिए भी जल्द कोई अपडेट लाने की तैयारी कर रही है।

जानिए इंटरनेट एक्स्प्लोरर के बारे मे 

माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्स्प्लोरर को सबसे पहले साल 1995 में लॉन्च किया था। इंटरनेट एक्स्प्लोरर माइक्रोसॉफ्ट सबसे पुराना ब्राउजर है। Internet Explorer एक वर्ल्ड वाइड वेब ब्राउजर है जो Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) के साथ आता है। माइक्रोसॉफ्ट के नए एज ब्राउजर के पक्ष में विंडोज 10 में ब्राउजर को हटा दिया गया था। यह ऑपरेटिंग सिस्टम का एक हिस्सा बना रहता है, भले ही यह अब डिफ़ॉल्ट ब्राउजर नहीं है।

ये भी पढ़ें : 80 हजार के जूते, डेढ़ करोड़ की चैन पहनते हैं एमसी स्टैन, फैन फालोइंग लाखों में, काफी रोमांचक रहा बिग बॉस 16 का ग्रेंड फिनाले

ये भी पढ़ें : लाखों दर्शकों का इंतजार खत्म, आज फाइनल होगा Bigg Boss 16  का विनर, जानिए कौन पहुंचा टॉप 5 में, किसके चांस है सबसे ज्यादा

ये भी पढ़ें : 8GB RAM, 50MP कैमरा के अलावा धांसू फीचर्स वाला Nokia X30 5G की सेल 20 जनवरी से होगी शुरू, प्री-बुकिंग शुरू

ये भी पढ़ें : WhatsApp पर भेज सकेंगे HD फोटोज, आ रहा ये शानदार फीचर

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular