Homeटेक्नोलाजीअपने Aadhaar Card's Details Changes से पहले जानें यह जरुरी बातें

अपने Aadhaar Card’s Details Changes से पहले जानें यह जरुरी बातें

Aadhaar Card’s Details Changes

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली :

Aadhaar Card’s Details Changes : आज के समय में आधार कार्ड बहुत ही जरुरी डॉक्यूमेंट बन गया है। आधार कार्ड एक ऐसा ID प्रोफ डॉक्यूमेंट है जिसके बिना आप कोई चीज़ परचेस नहीं कर सकते है। आधार कार्ड का इस्तेमाल मोबाईल सिम कार्ड लेन से लेकर बैंक अकाउंट खाता ओपन कारने तक सब में आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।
लकिन यदि आपके आधार कार्ड में किसी भी तरह की कोई भी मिस्टेक है या कुछ गलत लिखा हुआ है तो आपको परशानी झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में आप अपने आधार कार्ड में किसी भी तरह की कोई चंगेस करना चाहते है तो यह ट्रिक्स आपके काम आ सकती है।

अगर आप अपने आधार कार्ड में नाम, जन्म की तारीख या पता आदि बदलना चाहते हैं तो आपको यह पता होना बहुत जरूरी है कि आप कितनी बार इन चीजों को बदलवा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा इन चंगेस पर सीमा तय की गई है।

नाम

यदि आपके आधार कार्ड में आपके नाम में किसी तरह की कोई गलती है तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा दो बार बदलवा सकते हैं। यूआईडीएआई के नियमों के अनुसार, आप अपना नाम में हुई गलती को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों मोड में सही करवा सकते हैं।

लिंग

यदि आपके आधार कार्ड में जेंडर गलत लिखा हुआ है जैसे कि आप पुरुष हैं और आपके आधार कार्ड में महिला का जेंडर लिखा है तो आपको कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। इस संबंध में 2019 में यूआईडीएआई द्वारा एक अधिसूचना प्रकाशित की गई थी। इसमें बताया गया था कि यदि जेंडर गलत लिखा हुआ है तो आप इसे एक बार बदल सकते हैं, जिसके लिए आपको आधार नामांकन / अपडेशन केंद्र पर जाना होगा।

पता

सामान्य तौर पर बहुत से लोग को यह शिकायत होती है कि उनके आधार कार्ड में घर का पता गलत है। अक्सर आधार कार्ड में घर का नंबर, गली का नंबर जैसी गलतियां होती हैं। ऐसे में आप अपने आधार कार्ड में पता अपडेट एक बार ही करवा सकते हैं।

जन्म की तारीख

यदि आपके आधार कार्ड पर जन्मतिथि गलत है और आप जन्मतिथि में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो यूआईडीएआई के मुताबिक इसे तीन साल के अंतराल में बदला जा सकता है। यानी अगर आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथि तीन साल पीछे या तीन साल आगे है तो इसे बदला नहीं जा सकता है।

Aadhaar Card’s Details Changes

READ ALSO : व्हाट्सएप स्टेटस को फेसबुक शेयर कैसे करें जानिए Share WhatsApp Status On Facebook

READ ALSO : Ayushman Bharat Scheme में जोड़ी गयी है अन्य मेडिकल सुविधाएं, आप भी करे रजिस्टर, उठाये सेवाओं का लाभ और ऑनलाइन रजिस्टर कैसे करें

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular