Homeराज्यपंजाबWestern Command Covid Hospital Launched at Rajindra Hospital: राजिन्दरा हस्पताल में पश्चिमी...

Western Command Covid Hospital Launched at Rajindra Hospital: राजिन्दरा हस्पताल में पश्चिमी कमांड कोविड हस्पताल की शुरुआत 

पटियाला। भारतीय फ़ौज की पश्चिमी कमांड की तरफ से पंजाब सरकार और ज़िला प्रशासन के सहयोग के साथ पटियाला के सरकारी राजिन्दरा हस्पताल के श्री गुरु नानक देव सुपर -सपैशलिटी ब्लाक में स्थापित किया 100 बिस्तरों का कोविड हस्पताल आज रस्मिया तौर पर चालू हो गया। इस को रस्मिया तौर पर लोगों को समर्पित करने की रस्म आज पटियाला से संसद मैंबर  प्रनीत कौर और भारतीय फ़ौज की अरावत डिवीज़न के जी.ओ.सी. मेजर जनरल मोहित मल्होत्रा, सेना मैडल, की तरफ से सांझे तौर पर निभाई गई।
इस मौके  प्रनीत कौर ने भारतीय फ़ौज का धन्यवाद करते बताया कि पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से कोविड महामारी की जंग जैसी स्थिति के साथ पूर करने के लिए भारतीय फ़ौज की पश्चिमी कमांड के जी.ओ.सी. -इन -थी लैफ्टिनैंट जनरल आर.पी. सिंह, ए.वी.ऐस.ऐम., वी.ऐस.ऐम., के साथ वर्चुअल मीटिंग के बाद फ़ौज की तरफ से यह पहलकदमी की गई है। उन्होंने कहा कि फ़ौज की तरफ से शुरू किये इस कोविड हस्पताल की मदद के साथ अब राजिन्दरा हस्पताल के डाक्टर अपना पूरा ध्यान कोविड के स्तर -3मरीजों की संभांल के लिए लगाउणगे, जिस के साथ बेहतर नतीजे सामने आऐंगे।
संसद मैंबर  प्रनीत कौर ने लोगों को कोविड सम्बन्धित सरकार की तरफ से किये जा रहे यतनों विरुद्ध फैलाई जा रही किसी भी तरह की अफ़वाहों से सचेत रहने की अपील करते बताया कि राजिन्दरा हस्पताल में कोविड मरीजों को दीं जा रही सहूलतें दिल्ली में भी नहीं मिल रही, जिस करके वहाँ के मरीज़ भी यहाँ आ रहे हैं।  यहाँ 25 प्रतिशत बेड सामर्थ्य ओर बढ़ाए जाने साथ बिस्तरों की संख्या 720 हो जायेगी। उन्हों ने राजिन्दरा हस्पताल के डाक्टरों, नरसिंग स्टाफ और ओर अमलो की प्रशंसा करते आशा अभिव्यक्ति कि इन के यतनों को काई पड़ेगा और हम कोविड ख़िलाफ़ जंग को ज़रूर जित्तांगे।
संसद मैंबर ने हर नागरिक को मास्क पहनने, कोविड से बचाव के लिए एहतियात बरताव और कोविड की चेन को तोड़ने के लिए पंजाब सरकार और सेहत विभाग की तरफ से लड़ी जा रही जंग’मिशन फ़तह’को सफल बनाने का न्योता भी दिया। आज नरसिंग दिवस की बधाई देते  प्रनीत कौर ने राजिन्दरा हस्पताल के नरसिंग अमले की तरफ से कोविड दौरान निभाईआं जा रही सेवाओं को लामिसाल बताया।
इस मौके ब्रिगेडियर अतुल्य भट्ट ने बताया कि पश्चिमी कमांड के जी.ओ.सी. -इन -थी लैफ्टिनैंट जनरल आर.पी. सिंह, ए.वी.ऐस.ऐम., वी.ऐस.ऐम., का नेतृत्व में  भारतीय फ़ौज की पश्चिमी कमांड देश के नागरिकों की सेवा करने के लिए निरंतर तत्पर है और इसी के अंतर्गत ही यहाँ कोविड के मरीजों का इलाज राजिन्दरा हस्पताल और ज़िला प्रशासन के सहयोग के साथ फ़ौज के डाक्टरों और पैरामैडिकस की तरफ से बेहतर ढंग के साथ किया जायेगा। उन कहा कि संकट की इस घड़ी में भारतीय फ़ौज अपने देश के नागरिकों की सेवा के लिए वचनबद्ध है।
पश्चिमी कमांड के तालमेल अधिकारी कर्नल जसदीप संधू ने बताया कि पश्चिमी कमांड की तरफ से राज सरकार को कोविड की इस भयानक महामारी के साथ पूर करने के लिए पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है। कर्नल संधु ने बताया कि देश को कोविड मुक्त बनाने के लिए भारतीय फ़ौज हर पक्ष से अपना योगदान डाल रही है और फ़ौज के डाक्टर भी अगली कतार के योद्धे बनकर कोविड मरीजों की संभाल कर रहे हैं।
इस हस्पताल को चलाने वाली फ़ौज की यूनिट के कमांडिंग अफ़सर कर्नल डा. मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि सुपरसपैशिलिटी ब्लाक की दूसरी मंजिल पर स्थापित पश्चिमी कमांड के इस हपसताल में दाख़िल होने वाले मरीजों की देखभाल के लिए आई.सी.ऐम.आर. के दिशा निर्देशों मुताबिक डाक्टर, ओर मैडीकल और ऐनसिलरी और प्रशास्निक अमलो के मैंबर, जो कि 24 घंटे हफ़्ते के 7दिन अपनी ड्यूटी तनदेही के साथ निभाउणगे। इस के इलावा उन के पास सभी ज़रूरी सहूलतों के साथ लैस एंबुलेंस, के इलावा ओर अपेक्षित बनाओ समान भी उपलब्ध है।
कोविड केयर इंचार्ज  सुरभी मलिक ने भारतीय फ़ौज का यहाँ पहुँचने पर स्वागत करते जहाँ धन्यवाद किया वही बताया कि राजिन्दरा हस्पताल में अकेले पटियाला ही नहीं बल्कि पंजाब के बाकी जिलों और अन्य कई राज्यों से भी कोविड के मरीज़ यहाँ इलाज के लिए पहुंच रहे हैं।
इस मौके मुख्य मंत्री और  प्रनीत कौर की बेटी जैइन्दर कौर, डिप्टी कमिशनर  कुमार अमित, कोविड केयर इंचार्ज  सुरभी मलिक, ऐस.ऐस.पी. डा. सन्दीप गर्ग, मुख्य मंत्री के उप प्रमुख सचिव  राजेश शर्मा, कर्नल तरूण कौशिक, मैडीकल कालेज के प्रिंसिपल डा. राजन सिंगला, वाइस प्रिंसिपल डा. आर.पी.ऐस. सिबिया, मैडीकल सुपरडैंट डा. ऐच.ऐस. रेखीय, डा. विनोद डंगवाल, डा. अमनदीप स्वामी, नरसिंग सुपरडैंट गुरकिरन कौर आदि भी मौजूद थे।
फोटो कैप्शन – पटियाला से संसद मैंबर प्रनीत कौर और भारतीय फ़ौज की अरावत डिवीज़न के जी.ओ.सी. मेजर जनरल मोहित मल्होत्रा, सेना मैडल सरकारी राजिन्दरा हस्पताल के श्री गुरु नानक देव सुपरसपैशलिटी ब्लाक में पश्चिमी कमांड कोविड हस्पताल लोगों को समर्पित करते हुए।  ब्रिगेडियर ए.के. भट्ट, कर्नल जसजीत संधू, कमांडिंग अफ़सर कर्नल डा. मनोज कुमार शर्मा, मुख्य मंत्री के उप प्रमुख सचिव श्री राजेश शर्मा, डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित, कोविड केयर इंचार्ज श्रीमती सुरभी मलिक, ऐस.ऐस.पी. डा. सन्दीप गर्ग नज़र आ रहे हैं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular