सनौर /पटियाला,
भारत चुनाव कमीशन की तरफ से वोटरों की सुविधा के लिए ई -ऐपिक सर्विस शुरू की गई है, जिस के अंतर्गत फोटो वोटर सूचियों की सुधायी योग्यता तारीख़ 1जनवरी 2021 के आधार पर नये रजिस्टर्ड हुए वोटर अपना ई -ऐपिक (ई -वोटर शिनाख्ती कार्ड) वोटर हेल्पलाइन मोबायल एप या वेब पोर्टल (https://voterportal.eci.gov.in /https://nvsp.in) से डाउनलोड कर सकते हैं और बाकी वोटरों के लिए यह सुविधा जल्दी ही शुरू की जायेगी। इस सम्बन्धित विधान सभा हलका सनौर के 247 बूथ स्तर अफसरों और 22 सुपरवाईज़रें को जानकारी देते हलका सनौर के मतदाता रजिस्ट्रेशन अफ़सर  अविकेश गुप्ता ने बताया कि गरूडा एप के लांच होने साथ बूथ स्तर अफसरों के काम को ओर भी आसान किया है वहां बी.ऐल.ओज़. का पेपर वर्क भी बहुत कम गया है और समय की भी बचत होती है।
इस मौके एप की प्रशिक्षण देने वाले ट्रेनरज भारत भूषण और तेजिन्दर सिंह ने इस एप सम्बन्धित मुकम्मल प्रशिक्षण दी और बी.ऐल.ओज़. को आ रही कुछ कठिनाईयों बारे भी जानकार करवाया गया। जिस वोटर की तरफ से अपना ई -ऐपिक डाउनलोड किया जाना है, उसको अपना वोटर कार्ड नंबर या फार्म नंबर 6का रैफरैंस नंबर लाज़िमी होना चाहिए। इस डाउनलोड प्रोसेस दौरान वोटर के मोबाइल नंबर पर एक ओ.टी.पी. आऐगा जिसको पोर्टल और भरकर ही ई -ऐपिक डाउनलोड किया जा सकता है।
बी.ऐल.ओज़. को प्रशिक्षण में 100 प्रतिशत ई -ऐपिक के काम को तारीख़ 11 मार्च 2021 तक हर हालत में मुकम्मल करन के निर्देश भी मतदाता रजिस्ट्रेशन अफ़सर की तरफ से दिए गए। इस प्रशिक्षण में  प्रदीप कुमार, श्री दीपक कुमार, श्री सुखदेव सिंह, श्री बलजीत सिंह और श्री गुरदीप सिंह ने भाग लिया।
 रजिस्ट्रेशन अफ़सर ने नये बने वोटरों से अपील की कि भारत चुनाव  कमीशन की इस सुविधा का अधिक से अधिक इस्तेमाल करके घर बैठे वोटर कार्ड प्राप्त करो और ज़िला प्रशाशन के इस अहम काम में अपनी भागीदारी यकीनी बनाओ और इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी के लिए 1950 टोलफ्री नंबर पर संपर्क भी किया जा सकता है।