Home राज्य One more step in Corona investigation: RT-PCR machine installed in lab: कोरोना जांच में बढ़े एक और कदम लैब में आरटी-पीसीआर मशीन हुई इंस्टाल

One more step in Corona investigation: RT-PCR machine installed in lab: कोरोना जांच में बढ़े एक और कदम लैब में आरटी-पीसीआर मशीन हुई इंस्टाल

2 second read
0
127

अंबाला सिटी। कोरोना के नजरिए से दो सुखद बात सामने आई। पहली कि बुधवार को 10 वां दिन है जब कोई कोरोना पाजीटिव मरीज सामने नहीं आया। दूसरी बात यह है कि कोरोना का टेस्ट अंबाला में हो सके इसके लिए तकनीकी तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने एक कदम और बढ़ा दिया है। बुधवार को पाली क्लीनिक में आरटी-पीसीआर मशीन इंस्टाल कर दी गई है।
पाली क्लीनिक में बनाई गई लैब
अंबाला में अब तक कोरोना की जांच के लिए और अन्य बड़ी बीमारियों के लिए मरीजों के सैंपल को पीजीआई और मेडिकल कालेज भेजना पड़ता था। पर अब अंबाला में बायोलॉजी लैब तैयार की जा रही है। इसका एक हिस्सा ट्रूनॉट में मंगलवार से ट्रायल शुरू हो गया है। इसके बाद एक कदम और बढ़ाते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार आरटी-पीसीआर मशीन को इंस्टाल कर दिया है। जल्द ही इस पर भी ट्रायल शुरू हो जाएगा। सीधे तौर पर कहे तो कोरोना टेस्ट के नजरिए से अंबाला अब आत्मनिर्भरता की तरफ एक कदम बढ़ा चुका है। वहीं पूरी लैब काम करने लगे इसके लिए भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है और तकनीकी स्टाफ को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।
नदी के रास्ते आ रहे हैं प्रवासी श्रमिक, किया जा रहा है मेडिकल चेकअप
पंजाब की तरफ से बड़ी संख्या में श्रमिक नदी के रास्ते और खेत और जंगलों के रास्ते से अंबाला में प्रवेश कर रहे हैं। हालात यह है कि यह भूखे, प्यासे हैं और बुरी तरह से थके होने के कारण लाचार है। इनको यूपी और बिहार अपने घरों को जाना है इसके चलते यह पैदल ही निकल पड़े हैं। ऐसे में विधायक असीम गोयल और प्रशासन इनकी मदद कर रहा है। इधर स्वास्थ्य विभाग इनके सेहत की जांच कर दवाईयां दे रहा है। बुधवार स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने लगभग 815 प्रवासी मजदूरों को हैल्थ सर्टिफिकेट जारी किया। आज तक स्वास्थ्य विभाग लगभग 11538 प्रवासी मजदूरों को सर्टिफिकेट जारी कर चुका है।
146  सैंपल की रिपोर्ट आनी है बाकी
कोरोना वायरस से सम्बन्धित जिला में कुल 4458 सैम्पल लिये जा चुके हैं, जिनमें से 4274 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है तथा 146 सैम्पलों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। आज तक जिला में कुल 42 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तथा दो मरीजों की मृत्यु हुई है। जिले के 8 कंटनेमैंट जोन में आज विभिन्न टीमों ने सर्वे किया तथा 12852 लोगों को स्क्रीन किया।
जिले में 10 विभिन्न मोबाईल टीमों ने अलग-अलग स्थानों में जाकर आज 1029 व्यक्तियों का चैकअप किया। उन्होंने बताया कि 15 अप्रैल से जिले में मोबाईल टीमों ने कुल 4 लाख 61 हजार 115 लोगों का निरीक्षण किया है तथा कुल 1056 लोगों को आईएलआई एवं सारी जैसे लक्षणों के साथ रैफर किया गया।
पाली क्लीनिक में लैब निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। आज आरटी-पीसीआर मशीन को इंस्टाल किया गया है। कोरोना के नजरिए से देखा जाए तो खतरा टला नहीं है। टीमें सर्तक है और लोगों की जांच कर सैंपल ले रही हैं। डॉ. कुलदीप सिंह, सीएमओ अंबाला

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In राज्य

Check Also

Gold gained Rs 268, silver gained Rs 1623:  सोना 268 रुपये उछला, चांदी में 1623 रुपये की तेजी

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना शुक्रवार को 268 रुपये तेज रहा। यह 50,812 रुपये प्रति 10 ग्रा…