Homeराज्यपंजाबMaternal child of 17 Covid positive pregnant women made successful delivery in...

Maternal child of 17 Covid positive pregnant women made successful delivery in hospital, all newborn Covids found negative: Dr Malvinder Mala: 17 कोविड पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं की जच्चा बच्चा अस्पताल में सफल डिलवरी हुईं, सभी नवजात कोविड नेगेटिव पाए गए: डॉ मालविंदर माला

लुधियाना: स्थानीय सिविल अस्पताल के अंदर स्थित मदर चाइल्ड अस्पताल के सीनियर मेडिकल अफसर डा मालविंदर माला ने बताया है कि अब तक 17 कोविड पॉजिटिव गर्भवती महिलाओं ने अस्पताल में सफलतापूर्वक बच्चों को जन्म दिया है। उन्होंने कहा कि जिले में बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने के बावजूद एमसीएच लुधियाना में डॉक्टरों की टीम सफलतापूर्वक डिलीवरी करवा रही है।

डॉ माला ने बताया कि सिर्फ एक गर्भवती को कुछ डॉक्टरी पेचीदगियां थी और जब वे एमसीएच पहुंचे तो उनके बच्चे की पहले ही मौत हो चुकी थी। मौजूदा समय में सिविल अस्पताल में स्थापित किए आइसोलेशन सेंटर में 11 अन्य कोविड पॉजिटिव गर्भवती महिलाएं दाखिल हैं और उनकी अच्छी तरह से देखभाल की जा रही है। उन्होंने बताया कि एक डिलीवरी मई 2020, 6 डिलीवरी जून और 8 डिलीवरी जुलाई महीने में की गई है। इनमें 7 नॉर्मल डिलीवरी हुई जबकि 11 सिजेरियन (सी सेक्शन) थी। उन्होंने कहा कि अच्छा रहा कि नए जन्मे किसी भी बच्चे को प्लेसेंटल इंफेक्शन नहीं था और कोविड नेगेटिव थे।

उन्होंने कहा कि यह लोगों में गलत धारणा है कि कोविड पॉजिटिव महिलाओं के बच्चे भी कोविड पोजिटिव होंगे। फिलहाल लुधियाना जिले में इस तरह का कोई केस सामने नहीं आया है। मां और नवजात की अच्छी तरह से देखभाल की जाती है और पूरी सावधानियां बरती जाती हैं। माताएं अपने बच्चों को दूध पिलाती हैं। लुधियाना में मां के दूध से नवजात बच्चे को कोविड फैलने का कोई केस सामने नहीं आया है।

इसी तरह सिविल अस्पताल के अंदर आइसोलेशन की सुविधा के तहत अलग ऑपरेशन थिएटर और लेबर रूम स्थापित किया गया है।

डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा ने कहा कि पंजाब सरकार कोविड पॉजिटिव मरीजों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है और मिशन फतेह को सफल बनाने हेतु हर संभव प्रयत्न किए जा रहे हैं। उन्होंने शहरवासियों से अपील की कि कोरोना के लक्षण महसूस होने के तुरंत बाद अपना टेस्ट करवाएं और टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बिल्कुल भी ना घबराए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular