Home देश Issue ordinance to declare entire Punjab as the main market to prevent ‘black laws’ Captain-Sukhbir Singh Badal:  ‘काले कानूनों’ को रोकने करने के लिए पूरे पंजाब को प्रमुख मंडी घोषित करने के लिए अध्यादेश आज ही जारी करें कैप्टन -सुखबीर सिंह बादल 

Issue ordinance to declare entire Punjab as the main market to prevent ‘black laws’ Captain-Sukhbir Singh Badal:  ‘काले कानूनों’ को रोकने करने के लिए पूरे पंजाब को प्रमुख मंडी घोषित करने के लिए अध्यादेश आज ही जारी करें कैप्टन -सुखबीर सिंह बादल 

0 second read
0
11

पटियालाशिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सरदार सुखबीर सिंह बादल ने शनिवार को पंजाब सरकार द्वारा  अध्यादेश की मांग की ताकि पूरे राज्य को प्रमुख मंडी घोषित किया जा सके तथा ताकि केंद्र के नए किसान विरोधी अधिनियम को राज्य में लागू न किया जा सके।

उन्होने कहा कि दिन रात अकाली फोबिया से जूझने तथा तुच्छ मसलों पर विपक्ष पर कीचड़ उछालने की बजाय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिं को किसानों की सुरक्षा के लिए काम करना चाहिए। पंजाब में केंद्र के नए अधिनियमों के कार्यान्वयन को रोकने का सबसे अच्छा तथा एकमात्र तरीका पूरे राज्य को कृषि उपज के लिए एक प्रमुख मंडी  (प्रमुख बाजार क्षेत्र) घोषित करके राज्य को नए केंद्रीय कानूनों से छूट ली जानी चाहिए। सरदार बादल ने कहा कि मुख्यमंत्री से कहा कि यदि आप पूरे राज्य को प्रमुख मंडी घोषित कर देते हो तो  बड़े कॉर्पोरेट शार्क राज्य में प्रवेश नही कर पाएंगे और इस तरह यहां के किसानों को बचाया जा सकेगा।

सरदार बादल ने कहा कि मुख्यमंत्री को जल्द से जल्द इस पहल की जरूरत है ‘ समय बर्बाद करने का समय नही है’। कैप्टन अमरिंदर सिंह को केंद्र के विधेयकों के अधिनियम बनने से पहले इसे जारी करके इस मार्ग का उपयोग करना चाहिए और भारत सरकार को  एक्ट लागू करने से पहले नोटिफाई करना चाहिए।

इससे पहले पटियाला आज दोपहर किसानों और अकाली कार्यकर्ताओं की जनसभाओं को संबोधित करते हुए  बादल ने घोषणा की कि शिरोमण अकाली दल इस पहल में पंजाब के मुख्यमंत्री का पूूरे दिल से समर्थन करेगा। हम उनसे आग्रह करते हैं कि पहले पंजाब को प्रमुख मंडी घोषित करने के लिए तुरंत आर्डिनेंस जारी करें और अध्यादेश को औपचारिक अधिनियम में बदलने के लिए पंजाब विधानसभा क विशेष सत्र बुलाकर इसका शीघ्र पालन करें। शिरोमणी अकाली दल ने प्रत्येक राजनीतिक दल से आग्रह किया है कि वह पंजाब को कृषि उपज का बाजार घोषित करने के लिए इस तरह के विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कराना सुनिश्चित करने के लिए राजनीतिक विचारों से उपर उठकर काम करें।

सरदार बादल ने कहा कि शिरोमणी अकाली दल किसान प्रतिनिधि द्वारा घोषित सभी पहलों, आंदोलनों, बंद यां किसी अन्य कार्यक्रम के साथ पूरी एकजुटता और समर्थन व्यक्त करता है, चाहे वह किसी भी संगठन यां पार्टी द्वारा शुरू किए गए हों।

 बादल ने पंजाबियों को विशेषकर किसानों को गहरी साजिशों से सजग रहने की चेतावनी दी है कि वे राजनीतिक पार्टियों द्वारा तुच्छ मसलों प विभाजित होने की बजाय एकजुटता बनाकर रखें। यह समय राजनीति करने का नही है। शिरोमणी अकाली दल सभी राजनीतिक दलों को अपने मतभेद दूर करके किसानों के साथ खड़े रहकर समर्थन देने के लिए कहता है। शिरोमणी अकाली दल इस लड़ाई में पंजाबियों के साथ डटकर खड़ा है। अकाली दल का पूरा कैडर और लीडरशीप केंद्र के किसान विरोधी कदम के खिलाफ अपनी लड़ाई में हर किसान जत्थेबंदी और हर राजनीतिक दल के हर प्रयास का पूरा समर्थन करता है।

Load More Related Articles
Load More By Chandan Swapnil
Load More In देश

Check Also

National webinar organized on Raga Basant Hindol by Gurmati Music Department: गुरमति संगीत विभाग द्वारा राग बसंत हिंडोल पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजित

पटियाला  पंजाब सरकार साहिब गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पुरव को समर्पित कार्यक्रमों…