Homeदेशइंडिया न्यूज हरियाणा के इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2022 में जुड़ीं दिग्गज हस्तियां

इंडिया न्यूज हरियाणा के इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2022 में जुड़ीं दिग्गज हस्तियां

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:
इंडिया न्यूज हरियाणा ने गुरुग्राम में इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2022 (Industry Conclave 2022) का आयोजन किया। जिसमें कई दिग्गज नेताओं ने शिरकत की। इंडस्ट्री में क्या कदम उठाने चाहिए जिससे जनता का सरोकार हो। ऐसे ही तमाम मुद्दों को लेकर इस कार्यक्रम में चर्चा हुई। कार्यक्रम में उद्योगों की स्थिति, निवेश का माहौल और उद्योगपतियों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा हुई। एमएसएमई (MSME) को बढ़ावा, ब्लॉक स्तर पर एमएसएमई पार्क बनाने के लिए सरकार ने क्या कदम उठाए हैं। उद्योगों से युवाओं के रोजगार के लिए कितने अवसर बढ़े हैं।

किसानों की आय बढ़ाने के प्रयास जारी : जेपी दलाल

किसानों की आय को दोगुना कैसे करेंगे के सवाल पर कृषि मंत्री जेपी दलाल (Agriculture Minister JP Dalal) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज से 7 साल पहले लक्ष्य दिया था कि भारत के किसानों की आय को बढ़ाना है। किसानों की आय को बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार (Haryana Government) का साफ रोडमैप है। सबसे पहला किसानों की इनपुट कोस्ट को कम किया जाए। उसे साहूकार के चंगुल से निकला जाए। उसे नहर का पानी और बिजली मुहैया कराई जाए।

उसकी फसल को अच्छे दामों पर खरीदें, उसका बीमा कराया जाए। हमारी विपक्षी पार्टियां जो जनता की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। उन्होंने किसानों के कंधों पर रखकर बन्दूक चलाई थी। दुर्भाग्य से पंजाब के किसान और हमारे किसान भी बॉर्डर पर बैठ गए और राजनीतिक पार्टियों ने भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) को बदनाम करने की कोशिश की। किसान का बेटा तिरंगे के लिए जान दे सकता है लेकिन बीते साल 26 जनवरी को जो कुछ भी लाल किले पर हुआ वो किसान का बेटा नहीं कर सकता।

कृषि के रोजगार से दो तिहाई आबादी जुड़ी : कृषि मंत्री

गुरुग्राम और फरीदाबाद एक आईटी हैब है जिससे हमारा टैक्स का रेवेन्यू आता है। कृषि के रोजगार से दो तिहाई आबादी जुड़ी हुई है। हर गांव में हमने कई तरह की परियोजना बनाई हैं। जैसे कृषि का विविधीकरण करें, खेती का विविधीकरण करें, डेयरी का काम करें, मछली पालन का काम करें, झींगा उत्पादन करें। ऐसे ही कई छोटे-छोटे काम करके गांव में किसानों के बच्चों को गांव में ही रोजगार मिले इस नीति के तहत हम आगे बढ़ रहे हैं।

गुरुग्राम में रोजगार की भरपूर संभावनाएं : खंडेलवाल

रियल स्टेट में रोजगार को बढ़ाने पर गुरुग्राम रेरा चैयरमेन के के खंडेलवाल (Gurugram RERA Chairman KK Khandelwal) ने कहा कि रियल स्टेट सेक्टर (real estate sector) की जीडीपी में 16 से 22 प्रतिशत तक हिस्सेदारी है। 264 ऐसे मैटेरियल हैं जिनका रियल स्टेट सेक्टर में इस्तेमाल किया जाता है। आजादी के 70 सालों में इतना काम नहीं हुआ जितना पिछले 5 सालों में हुआ। ढाई लाख मकान अफोर्डेबल हाउस स्कीम (Affordable House Scheme) के तहत बनने हैं।

हमारे यहां करीब 750 वकील रजिस्टर्ड हैं। जिनमें से 500 लॉयर तो युवा हैं। रियल स्टेट सेक्टर में रियल स्टेट एजेंट का रोल फिक्स हुआ है। करीब 3500 रजिस्टर्ड काम करते हैं। युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में रियल स्टेट सेक्टर का बहुत बड़ा योगदान है।

हरियाणा में निवेश आ रहा है : दुष्यंत चौटाला

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy Chief Minister Dushyant Chautala) ने कार्यक्रम में कहा कि हरियाणा को देश के अंदर पहचान कृषि और इंडस्ट्री ने दिलाई है। पिछले तीन दशक से हर सरकार का औद्योगीकरण पर जोर रहा है। दिन प्रतिदिन नए निवेशक प्रदेश में आए हैं और इन्हीं नए निवेशकों ने प्रदेश को एक पहचान दिलाई है। कोरोना काल के बाद पिछले एक साल में 28 हजार करोड़ का निवेश और मारूती (Maruti) कंपनी 11 हजार करोड़ के निवेश के लिए तैयार है।

जिसमें कंपनी ने कहा कि हम अपना 900 एकड़ का प्लांट हरियाणा में तैयार करेंगे। तो मुझे लगता है यह अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। आने वाले समय में ऑटोमोबाइल्स (Automobiles) और इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicles) सेक्टर की कंपनियां प्रदेश में निवेश करेंगी।

उप मुख्यमंत्री ने कांग्रेस (Congress) पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के समय में तो मारुती यहां से गई थी, हम तो उसे वापस लेकर आये हैं। हमारे यहां से कोई गुजरात नहीं गया। दुनिया की सबसे बड़ी स्माल फोन बनाने वाली कंपनी एटीएल (ATL) जापान से हमारे यहां मेवात में आई। उन्होंने हमसे 180 एकड़ जमीन ली।

फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने बैंगलोर में अपना पहला वेयरहाउस 100 एकड़ में बनाया, उसके बाद कंपनी एशिया का सबसे बड़ा हाईटेक वेयरहाउस मानेसर के गांव पाटली हाजीपुर में बनाने जा रही है। बिरला (Birla) ने अपने नए प्रोडक्ट ग्रासिम पेंट्स के पहले प्लांट के लिए पानीपत में 80 एकड़ जमीन ली है। कोकाकोला (Coca-Cola) ने अपने प्लांट को रोहतक में बढ़ाने का काम किया है। बांगड़ सीमेंट (Bangar Cement) झाड़ली में दूसरा प्लांट लगाने के लिए इजाजत मांगी है। हरियाणा आईटी सेक्टर (IT Sector) में दोबारा अपने मुकाम पर पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा होंगें कार्यकर्ताओं से रु-ब-रु : अश्वनी शर्मा

यह भी पढ़ें : एसबीआई का एटीएम तोड़ लाखों पर हाथ साफ किया

यह भी पढ़ें : नट बाेल्ट फैक्टरी में सीएम फ्लाइंग की रेड, दो जगह 55 लीटर तेजाब बिना लाइसेंस के बरामद

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular