HomeहरियाणारोहतकStatement Of Dr. Anita हमें अपने देश में अधिक से अधिक रिसर्च...

Statement Of Dr. Anita हमें अपने देश में अधिक से अधिक रिसर्च कर शोध पेपर प्रस्तुत करने चाहिएं : डॉ. अनिता

Statement Of Dr. Anita

संजीव कौशिक. रोहतक
पश्चिमी देशों में हुई रिसर्च अपने देश में ज्यादा कारगर नहीं होती क्योंकि वहां और यहां के वातावरण में काफी अंतर है। इसलिए हमें अपने देश में अधिक से अधिक रिसर्च कर शोध पेपर प्रस्तुत करने चाहिएं, जिससे मरीजों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। कोविड महामारी से हमने बहुत कुछ सिखा है, ऐसे में हमें सदैव खुद को इस प्रकार की महामारी से लडऩे के लिए अपडेट रखना चाहिए।

यह कहना है पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अनिता सक्सेना का। वें रविवार को पीजीआईएमएस के लैक्चर थियेटर पांच में आयोजित हरियाणा ओपथैलमोलॉजिकल सोसायटी की 16वीं वार्षिक कांफ्रेंस और रोहतक ओपथैलमोलॉजिकल सोसायटी की प्रथम वार्षिक कांफ्रेंस ओफथाफैस्ट 2021 में मुख्यअतिथि के तौर पर उपस्थित हुई थीं। कांफ्रेंस में मंच का संचालन कांफ्रेंस की आर्गेनाइजिंग सेके्रेटरी डॉ. मनीषा नाडा ने किया।

Statement Of Dr. Anita

इस अवसर पर उपस्थित चिकित्सकों एवं विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कुलपति डॉ. अनिता सक्सेना ने कहा कि इस प्रकार की कांफ्रेंस से हमें अपने क्षेत्र में महारत हासिल कर चुके विशेषज्ञों से काफी कुछ सिखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि इस कांफ्रेंस का विद्यार्थियों को तभी फायदा मिलेगा जब वें विशेषज्ञों से अधिक से अधिक सवाल पूछेंगे और अपनी जिज्ञासाओं को शांत करेंगे। डॉ. अनिता सक्सेना ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि डॉ. आर.एस. चौहान की अध्यक्षता में नई ओपथा सोसायटी काफी अच्छा कार्य करेगी।

Statement Of Dr. Anita

उन्होंने कहा कि हमें विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय स्तर की कांफ्रेंस भी आयोजित करनी चाहिएं। निदेशक डॉ. एस.एस. लोहचब ने संस्थान में आने पर सभी का स्वागत करते हुए कहा कि सभी विभागों को इस प्रकार की कांफ्रेंस का आयोजन करना चाहिए, जिसमें संस्थान का पूरा सहयोग रहेगा। डॉ. लोहचब ने कहा कि आजकल छात्र दिन में पढाई ना करके रातभर पढ़ाई करने में काफी खुश होते हैं, लेकिन उससे उनकी नजरें कमजोर होने की काफी शिकायतें आ रही हैं,इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि रात की जगह दिन में ज्यादा पढाई करें।

Statement Of Dr. Anita

हरियाणा ओफथैलमोलॉजिकल सोसायटी के नवनियुक्त अध्यक्ष डॉ. आर.एस. चौहान ने बताया कि उनका प्रयास रहेगा कि इस सोसायटी को एक नई ऊचाईयों पर लेकर जाएं। उन्होंने कहा कि वें आज इस मुकाम पर अपने परिवार के सहयोग से पहुंचे हैं। डॉ. आर.एस. चौहान ने कहा कि उनका प्रयास होगा कि चाइल्डहुड ब्लांइडनेस के प्रति समाज में जागरूकता लाएं। कांफ्रेंस की आर्गेनाइजिंग सेके्रेटरी डॉ. मनीषा नाडा ने कार्यक्रम के अंत में सभी का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि इस कांफ्रेंस में पूरे हरियाणा के जाने माने नेत्र रोग विशेषज्ञ आएं हैं और उनके व्याख्यान से पीजी छात्रों का काफी ज्ञानवर्धन होगा।

Statement Of Dr. Anita

उन्होंने कहा कि उन्हें जो आज हरियाणा ओफथैलोमोलॉजिकल सोसायटी के वाईस प्रेसिडेंट के महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है, वें उस पर पूरा उतरने की कोशिश करेंगी। डॉ. मनीषा नाडा ने बताया कि इस कांफ्रेंस का शुभारंभ कुलपति डॉ. अनिता सक्सेना ने दीप प्रज्जवलित करके किया वहीं इस कांफ्रेंस में करीब 150 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। डॉ. मनीषा नाडा ने कहा कि आज डॉ. आरएन बंसल, डॉ. जीसी बंसल, डॉ. जी.सी. गुप्ता, डॉ. दीपक सचदेवा, डॉ. एमडी शर्मा, डॉ. सुभाष अग्रवाल, डॉ. आर.सी. सिंह को लाइफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। डॉ. मनीषा ने कहा कि डॉ. इंद्र मोहन रस्तोगी ने एचओएस के अध्यक्ष पद पर काफी अच्छा कार्य किया।

Statement Of Dr. Anita

आरओएस के अध्यक्ष डॉ. ए.के. खुराना ने कहा कि आज उनकी जगह डॉ. जे.पी. चुघ को अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जिसके लिए उन्हें काफी खुशी है। उन्होंने कहा कि इतनी अधिक संख्या में प्रतिभागियों को देखकर उन्हें काफी खुशी है। डॉ. उर्मिल चावला ने बताया कि डॉ. इंद्र मोहन रस्तोगी ने एचओएस की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताया।

इस अवसर पर निदेशक डॉ. एस.एस. लोहचब, डीन डॉ. कुलदीप लालर,डीन एकेडमिक अफेयर डॉ. अशोक चौहान, प्राचार्य डॉ. संजय तिवारी, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. ईश्वर सिंह, डॉ. आर. एस चौहान, डॉ. अशोक खुराना, डॉ. नरेंद्र तनेजा, डॉ. इंद्र मोहन रस्तोगी, डॉ. तितयाल, डॉ. जगतराम, डॉ. विरेंद्र सांगवान, डॉ. मनीषा राठी, डॉ. अशोक राठी, डॉ. सुमित सचदेवा, डॉ. जे.पी. चुघ, डॉ. संजीव प्रसाद, डॉ.निभा, डॉ. उर्मिल चावला, डॉ. जितेंद्र फौगाट, डॉ. रिना गुप्ता,डॉ ज्योति देशवाल,डॉ रुचि डबास सहित सैकड़ों चिकित्सक उपस्थित थे।

Statement Of Dr. Anita

Read Also : 40th Covid Vaccination Camp वैद्य केसरदास सेवा समिति ने लगाया हैल्थ चौकअप और 40वॉ कोविड वैक्सीनेशन कैम्प

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular