HomeहरियाणायमुनानगरStatement of DC Parth Gupta किसानों को खरीफ मौसम में ढेंचा बीज...

Statement of DC Parth Gupta किसानों को खरीफ मौसम में ढेंचा बीज पर मिलेगा 80 फीसदी अनुदान

Statement of DC Parth Gupta

प्रभजीत सिंह लक्की, यमुनानगर :
हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को खरीफ मौसम के दौरान 80 प्रतिशत अनुदान पर ढेंचा बीज उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मार्च है। डीसी पार्थ गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि ढेंचा बीज खरीदने के लिए किसान को केवल 20 फीसदी राशि का भुगतान करना होगा, बाकी 80 फीसद का भुगतान सरकार करेगी। किसानों को यह अनुदान अधिकतम 10 एकड़ भूमि पर मिलेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि योजना का लाभ लेने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण होने के साथ-साथ आधार कार्ड, वोटर कार्ड या किसान क्रेडिट कार्ड होना अनिवार्य है।

Statement of DC Parth Gupta

डीसी पार्थ गुप्ता ने बताया कि ढैंचा खाद से खेत की सेहत सुधरेगी और भूमि की उर्वरा शक्ति भी बढ़ेगी। उन्होंने सलाह दी कि जमीन की सेहत सुधारने के लिए ढेंचा की बिजाई बहुत फायदेमंद है। हरियाणा सरकार की ओर से ढेंचा बीज पर किसानों को 80 फीसद अनुदान पर दिया जा रहा है। इससे जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ती है। योजना का लाभ लेने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 या जिला उप-निदेशक कृषि कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

ऐसे बढ़ती है भूमि की उर्वरा शक्ति Statement of DC Parth Gupta

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. जसविन्द्र सिंह सैनी के मुताबिक ढेंचा फसल कम लागत में अच्छी हरी खाद का काम करती है। इससे भूमि को नाइट्रोजन मिल जाती है। हरी खाद से भूमि में कार्बनिक पदार्थ बढऩे से भूमि व जल संरक्षण तथा संतुलित मात्रा में पोषक तत्व मिलने से भूमि की उपजाऊ शक्ति बढ़ जाती है।

Statement of DC Parth Gupta

Read Also : Statement of Deputy CM पांच राज्यों के चुनावी परिणाम पर बोले डिप्टी सीएम, कहा- कांग्रेस देश से समाप्त

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular