Homeहरियाणारोहतकमांग के अनुसार शेड्यूल बनाकर पेड़ों की करेंगे ट्रीमिंग : निगमायुक्त नरेश...

मांग के अनुसार शेड्यूल बनाकर पेड़ों की करेंगे ट्रीमिंग : निगमायुक्त नरेश नरवाल

प्रवीण वालिया, करनाल :

सड़कों व पार्कों में खड़े पेड़ों की लटकती टहनियों को काटने के लिए नगर निगम ने 18 लाख 55 हजार रूपये की एक नई व अतिरिक्त ट्रीमिंग मशीन खरीद ली है। निगम में इस तरह की अब 2 मशीने हो गई हैं। शक्तिमान निर्माता कम्पनी की नई मशीन, तकनीकी कार्य-कुशलता के हिसाब से पहली मशीन से ज्यादा बेहतर है।

यह भी पढ़ें : जिला में अब तक 159 तथा प्रदेश में करीब 4 हजार सेवानिवृत कर्मचारियों व भूतपूर्व सैनिकों ने पोर्टल पर किया पंजीकरण

पेड़ो पर लटकती टहनियों को काटने के लिए नगर निगम ने खरीदी एक नई ट्रीमिंग मशीन

नगर निगम आयुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि सड़कों पर खड़े पेड़ों से लटकती टहनियां यातायात को अवरूद्ध करती हैं, जिसकी ट्रीमिंग मशीन से छंटाई की जाती है। पार्कों में भी इससे काम लिया जाता है। लेकिन निगम के पास पहले एक मशीन थी, पार्षदों की मांग को देखते एक ओर खरीद ली गई है। इसके लिए पोर्टल पर एक ड्राईवर व दो हैल्पर की डिमांड भी कर ली है। उन्होंने बताया कि अब दोनो मशीनो को 10-10 वार्ड दे देंगे, जो मांग के शेड्यूल के हिसाब से अपना काम करेंगी। काम का पूरा रिकॉर्ड रखा जाएगा, नियमित लॉगबुक भरी जाएगी। पेड़ों की टहनियां काटने का काम पहले से ज्यादा होगा, शिकायतें नहीं आएंगी।

नई मशीन के यह हैं फीचर

निगमायुक्त ने बताया कि नई मशीन में 3 सिलेण्डर हैं और यह 22 अश्वशक्ति की है, जबकि पहली 2 सिलेण्डर और 14 होर्सपावर की है। इसमें लगा इलैक्ट्रिक सर्किट सामान्य रूप से काम करता है, इससे मशीन चलाने वाले को आसानी रहती है। एसेसरिज़ में भी कई तरह के बदलाव हैं, स्विच, बेरिंग और तेज कटर हैं। काम करने की स्पीड भी ज्यादा है। मशीन पर लगी हैडलाईट ओपन में नहीं, लोहे के कवर में फिट की गई है।

यह एक घण्टे में 3 लीटर डीजल कंज्यूम कर लेती है। दस आदमी 4-5 दिन तक जितना कार्य करते हैं, उतना कार्य यह मशीन सिंगल ऑप्रेटर से एक दिन में कर देगी। उन्होंने बताया कि नई ट्री ट्रीमिंग मशीन की अभी रोडवेज के मकैनिक से इंस्पैक्शन करवाएंगे, इसके बाद इसे काम पर लगाएंगे।

यह भी पढ़ें : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा होंगें कार्यकर्ताओं से रु-ब-रु : अश्वनी शर्मा

यह भी पढ़ें : एसबीआई का एटीएम तोड़ लाखों पर हाथ साफ किया

यह भी पढ़ें : नट बाेल्ट फैक्टरी में सीएम फ्लाइंग की रेड, दो जगह 55 लीटर तेजाब बिना लाइसेंस के बरामद

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular