Homeराज्यहरियाणाSurajkund Mela सूरजकुंड मेले की सभी तैयारियां समय पर सुनिश्चित करें -...

Surajkund Mela सूरजकुंड मेले की सभी तैयारियां समय पर सुनिश्चित करें – मुख्य सचिव

Surajkund Mela

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़
हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा है कि आगामी 19 मार्च से 04 अप्रैल तक आयोजित किए जाने वाले ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट्स मेला-2022’ के दौरान जम्मू कश्मीर थीम राज्य होगा तथा उज्बेकिस्तान फॉरेन पार्टनर होगा। कौशल यहां ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट्स मेला-2022’ की तैयारियों के संबंध में विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मेले की सभी तैयारियां समय पर सुनिश्चित करें ताकि मेले में आने वाले आगंतुक को किसी भी प्रकार की परेशानी न उठानी पडेे।

Surajkund Mela

आगंतुकों की सुविधा के लिए और बेहतर यातायात और पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पार्किंग क्षेत्रों से मेला प्रवेश द्वार तक मुफ्त परिवहन सेवा की योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि तुगलकाबाद से मेट्रो स्टेशन -सुरजकंुड-सैक्टर 21 राउंड अबाउट तथा पुराना किला-शुटिंग रेंज- सुरजकंुड राउंड अबाउट-बदरपुर तक बसे चलाई जायंे। उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों और आगंतुकों के साथ बेहतर इंटरफेस के लिए सूरजकुंड मेला मैदान में सार्वजनिक सुविधाओं को मजबूत किया जाये है।

Surajkund Mela

उन्होंने निर्देश दिए कि सूरजकुंड की तरफ आने वाली सभी सड़कें समय से बना ली जाएं और साफ-सफाई की व्यवस्था भी बेहतर ढंग से की जाए। मेले के दौरान कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए र्प्याप्त मात्रा में पुलिस बल भी तैनात किया जाये। उन्होने सभी स्थानों पर बैरीकेडिंग और अन्य व्यवस्थाओं को लेकर भी निर्देश दिए। पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव मनोज सिन्हा ने बताया कि देश एवं विदेश से आने वाले पर्यटक पेटीएम के माध्यम से ऑनलाइन पार्किंग की बुकिंग की जायेगीे ताकि उनको मेला में आते ही पार्किंग का प्रबंधन उचित ढंग से हो सके।

Surajkund Mela

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के जरिये संपूर्ण मेला परिसर की सुविधाओं का ऐप भी बनाया जायेगा। इस एप के माध्यम से पर्यटक लोकेशन व डायरेक्शन का पता लगा सकेंगे। एडवांस पार्किंग बुकिंग से जहां भीड़ को नियंत्रित करने में आसानी होगी। मेले के दौरान ने कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस मेला की तैयारियां की जा रही हैं। उन्होने बताया गया कि मेले का समय बाद दोपहर 12.30 से 9.30 बजे तक रहेगा जबकि शनिवार एवं रविवार अवकाश के दिन यह प्रातः 11.00 बजे रहेगा।

Surajkund Mela

दिव्यांग व वृद्धजनों की सुविघा के लिए व्हीलचंयर व अन्य सहायक उपकरणों की मेले में व्यवस्था होगी।उन्होंने बताया कि ‘35वां सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट्स मेला-2022’ में उज़्बेकिस्तान फारेन पार्टनर एवं जम्मू और कश्मीर थीम-राज्य के रूप में भाग लेगा। मेला में भागीदारी करने के लिए अभी तक 30 देशों ने सहमति दे दी है। पिछली बार आयोजित किए गए मेला में करीब 12 लाख पर्यटक आए थे और कारीगरों ने 1,200 स्टॉल लगाई गई थी, इस बार और अधिक पर्यटक आने की उम्मीद है।

Surajkund Mela

Read Also : Statement of Deputy CM पांच राज्यों के चुनावी परिणाम पर बोले डिप्टी सीएम, कहा- कांग्रेस देश से समाप्त

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular