Homeदेशखाटू श्याम मेले के लिए रेलगाड़ियां और बसें शुरू Khatu Shyam Fair

खाटू श्याम मेले के लिए रेलगाड़ियां और बसें शुरू Khatu Shyam Fair

Khatu Shyam Fair

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
Khatu Shyam Fair : खाटू श्याम मेले के लिए रेल मंत्रालय और हरियाणा रोडवेज सामने आए हैं। नारनौल रेलवे ट्रैक से बाया नारनौल होकर जयपुर-जींद के बीच भी ट्रेन चलाई हैं। ट्रेनों के अलावा हरियाणा राज्य परिवहन ने रोडवेज बसों की सेवा भी शुरू कर दी है। ट्रेन और बसें दोनों ही 15 मार्च तक चलेंगी।

हर साल लगता है भव्य मेला Khatu Shyam Fair Facility

रींगस के समीप खाटू धाम में हर साल फाल्गुन मास में भव्य मेला आयोजित किया जाता है, जहां हजारों नहीं, लाखों श्रद्धालु श्याम बाबा के दर्शन करने पहुंचते हैं। प्रतिवर्ष लगने वाले इस मेले में लोगों की भारी भीड़ को देखते हुए रेल और हरियाणा रोडवेज बसों की सेवा भी मेला यात्रियों को उपलब्ध कराई जाती है।

जयपुर-नारनौल-जींद से स्पेशल ट्रेनें

उत्तर-पश्चिम रेलवे द्वारा खाटू श्याम मेले के अवसर पर यात्रियों की सुविधा के लिए नारनौल होते हुए जयपुर-जींद-जयपुर मेला स्पेशल एक्सप्रेस रेल सेवा का संचालन शुरू कर दी हैं। ये ट्रेन श्रीश्याम भक्तों की सुविधा के लिए 12 मार्च से 15 मार्च तक मेला के दौरान चलेगी। स्टेशन अधीक्षक मुनेश भार्गव के अनुसार गाड़ी संख्या-09711 जयपुर-जींद मेला स्पेशल रेल सेवा 12 मार्च से 15 मार्च तक (चार ट्रिप) जयपुर से सुबह छह बज कर 45 मिनट पर रवाना होकर प्रात: 10 बजकर 18 मिनट पर नारनौल व दोपहर दो बजकर 25 मिनट पर जींद पहुंचेगी।

यहां होगा ट्रेनों का ठहराव Khatu Shyam Fair Train Facility

इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09712 मेला स्पेशल रेलसेवा 12 मार्च से 15 मार्च तक (चार ट्रिप) जींद से दोपहर बाद तीन बजकर 25 मिनट पर रवाना होकर शाम छह बजकर 39 मिनट पर नारनौल व रात्रि दस बजकर 30 मिनट पर जयपुर पहुंचेगी। दोनों दिशाओं में इस ट्रेन का ठहराव डहर का बालाजी, नींदड़ बैनाड़, चौमू सामोद, गोविंदगढ़ मलिकपुर, रींगस, श्रीमाधोपुर, कांवट, नीम का थाना, माउंडा, डाबला, निजामपुर, नारनौल, अटेली, कुंड, रेवाड़ी, झज्जर, रोहतक व जुलाना में रहेगा।

खाटू धाम के लिए चल रहीं बसें Khatu Shyam Fair Bus Facility

श्री खाटू श्याम मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए नारनौल डिपो से विशेष बसों का संचालन शुरू किया गया है। शनिवार सुबह 10 बजे महाप्रबंधक नवीन शर्मा के मार्गदर्शन में संस्थान प्रबंधक सुभाष सिंह द्वारा गाड़ियोंं को रवाना किया गया। यात्रियों की संख्या को देखते हुए नारनौल से खाटू श्याम बाबा मेले के लिए 15 मार्च तक सुविधा लगातार जारी रहेगी। यह बसें नारनौल से चलकर निजामपुर, सालोदड़ा, पाटन, नीमकाथाना से होती हुई खाटू श्याम बाबा को जाएंगी और इसी मार्ग से वापसी आएंगी।

जींद से भी चलने लगी हैं ट्रेन

उत्तर पश्चिमी रेलवे खाटू श्याम मेले के अवसर पर यात्रियों के लिए जयपुर-जींद मेला स्पेशल ट्रेन संचालन के पहले दिन जींद जंक्शन से 49 यात्री ट्रेन में जींद से खाटू श्याम के लिए रवाना हुए। ट्रेन नंबर 09712 जींद से शाम तीन बजकर 25 मिनट पर चल कर रात साढ़े दस बजे जयपुर पहुंचेगी। इसी प्रकार ट्रेन नंबर 09711 जयपुर से सुबह पौने सात बजे चलकर दोपहर दो बज कर 25 मिनट पर जींद पहुंचेगी। यह मेला स्पेशल सुविधा 12 मार्च से 15 मार्च तक चलेगी और इसमें साधारण टिकट से यात्रा की जा सकेगी।

हरियाणा के ये क्षेत्र होंगे कवर

यह मेला स्पेशल ट्रेन जींद से चलकर जुलाना, रोहतक, झज्जर, रेवाड़ी, कुंड, अटेली, नारनौल, निजामपुर, डाबला, नीम का थाना, कावट, श्रीमाधोपुर, रींगस, गोविंदगढ़ मलिकपुर, चौमू सामोदए नीदड बैनाड, ढेहर का बालाजी स्टेशन से होते हुए जयपुर पहुंचेगी। दैनिक रेलयात्री वैलफेयर एसोसिएशन के प्रधान सुरेश पांचाल एवं सचिव सुरेंद्र कुमार ने एसोसिएशन की तरफ से रोहतक के सांसद अरविंद शर्मा का आभार जताया है। एसोसिएशन के सदस्यों का कहना है कि सांसद के प्रयासों से ही इस विशेष ट्रेन को जींद से जयपुर के लिए चलवाया जा सका है। जनता को इस विशेष रेलगाड़ी का लाभ उठाना चाहिए।

Khatu Shyam Fair
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular