Homeराज्यपंजाबFarmers help desks set up in market committees are becoming helpful to...

Farmers help desks set up in market committees are becoming helpful to farmers: मार्केट समितियों में स्थापित किसान हेल्प डैस्क किसानों के लिए हो रहे हैं सहायक

पटियाला ज़िलो के किसानों की गेहूँ की ख़रीद के बाद उन के खातों में सीधी अदायगी करन के लिए जहाँ तेज़ी के साथ काम किया जा रहा है, वहां ही किसानों की अनाज ख़रीद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करन के लिए पटियाला ज़िलो की सभी 9मार्केट समितियों में किसान हेल्प डैस्क स्थापित किये गए हैं, जहाँ किसान सीधी अदायगी के लिए अपनी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
इस सम्बन्धित जानकारी देते ज़िला मंडी अफ़सर अजय पाल सिंह ने बताया कि किसानों के खातों में जिंस की सीधी अदायगी करन के लिए अनाज ख़रीद पोर्टल बनाया गया है और जिन किसानों की इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं हुई है, उन की रजिस्ट्रेशन मार्केट समितियों में स्थापित किये गए हेल्प डैस्क पर की जाती है। उन बताया कि चाहे पोर्टल पर पहले ही किसानों की रजिस्ट्रेशन हुई है परन्तु जो किसान अभी तक रजिस्टर नहीं हुए हैं और उन को गेहूँ की अदायगी नहीं हुई है, उन को पोर्टल पर रजिस्टर किया जा रहा है।बताया कि अब तक 122 किसानों को रजिस्टर किया जा चुका है।
उन अनाज ख़रीद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सम्बन्धित जानकारी देते बताया कि इस लिए किसान को अपना आधार कार्ड, बैंक खाता और सम्बन्धित आढ़तिये सम्बन्धित विवरन देने होते हैं, इस उपरांत पहले आई फार्म और फिर अगर फार्म जरनेट होता है।
ज़िला मंडी अफ़सर ने बताया कि किसान हेल्प डैस्क पर अकाउँट रजिस्ट्रेशन के इलावा किसी भी तरह की अदायगी सम्बन्धित मुश्किल जा फिर मंडी में किसी तरह की समस्या का मौके पर ही निपटारा किया जाता है। उन किसानों को भी अपील करते कहा कि यदि किसी को अदायगी सम्बन्धित किसी भी तरह की मुश्किल है तो वह अपनी नेड़ली मार्केट समिति में जाकर वहां स्थापित किसान हेल्प डैस्क पर अपनी मुश्किल बताकर हल हल करवा सकते हैं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular