Home देश E-registration mandatory for travelers entering Punjab: पंजाब में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए ई-रजिस्ट्रेशन हुआ अनिवार्य

E-registration mandatory for travelers entering Punjab: पंजाब में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए ई-रजिस्ट्रेशन हुआ अनिवार्य

19 second read
0
79

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा पंजाब में प्रवेश करने वालों खासकर दिल्ली/एनसीआर से आने वाले लोगों से पैदा होने वाले खतरे के मद्देनजर 14-दिनों के घरेलू एकांतवास की अवधि कम किए जाने की संभावना को रद्द कर देने के बाद सोमवार रात से राज्य में दाखिल होने वाले सभी यात्रियों के लिए ई-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है।
सरकार के दिशा-निदेर्शों के मुताबिक यात्री अपने घरों से आराम से आॅनलाइन स्व-रजिस्टर करवा कर अपने लिए दिक्कत रहित यात्रा को यकीनी बना सकेंगे। सडक के रास्ते पंजाब में दाखिल होने वाले या पंजाब में से गुजरने वाले यात्रियों को पंजाब सरकार द्वारा सख्ती के साथ सलाह दी गई है कि वह यात्रा शुरू करने से पहले या तो कौवा ऐप या वेब लिंक https://cova.punjab.gov.in/registration के द्वारा स्व-रजिस्टर्ड हों। इस ई-रजिस्ट्रेशन का उद्देश्य चेकिंग वाले स्थानों पर लंबी कतारों या भीड़-भाड़ के कारण होने वाली मुश्किल से यात्रियों को बचाना है।
यह जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि वह यात्री जो कि राज्य में प्रवेश कर रहे हैं और सिर्फ यहां से गुजर नहीं रहे, को चेक-प्वाइंट सफलता से पार कर लेने के बाद जिनमें लक्षण न मिलें, को 14 दिनों के लिए अपने घरों में स्व-एकांतवास में रहना होगा। एकांतवास के दौरान उनको अपनी सेहत संबंधी जानकारी रोजाना के आधार पर हेल्पलाइन नंबर 112 या कौवा ऐप के द्वारा देनी होगी। यात्रीयों में लक्षण पाए जाने की सूरत में चेक-प्वाइंट पर जरूरी हिदायतें दी जाएंगी।
प्रवक्ता ने आगे बताया कि पंजाब आने वाले यात्रियों/निवासियों संबंधी सभी जरूरी विवरणों को सही समय पर चौकस करने वाली प्रणाली के द्वारा संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस थानों के साथ साझा किया जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि संबंधित पुलिस थानों द्वारा आने वाले यात्रियों पर उनके द्वारा दिए पते पर व्यावहारिक और तकनीकी ढंग (जीओ फेंसिंग आदि) के द्वारा निरंतर निगरानी रखी जाएगी, जिससे पंजाब के लोगों का स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ-साथ यात्रियों की सलामती यकीनी बनाई जा सके।

यात्री ऐसे करवा सकते हैं रजिस्टे्रशन
—-
(1) खुद को और साथी यात्रियों की रजिस्ट्रेशन दोनों में से किसी भी एक तरीके के अनुसार करें
(ए) कौवा ऐप के माध्यम से
(क) अपने स्मार्ट फोन में ऐप्पल ऐप स्टोर या ऐंड्रॉयड प्ले स्टोर से कौवा ऐप डाउनलोड करो।
(ख) ऐप इंस्टाल करो
(ग) मेन्यू से पंजाब में/के द्वारा यात्रा के लिए स्व-रजिस्ट्रेशन को चुनो
(घ) पूछे गए सभी विवरण भरो और सबमिट बटन दबाओ
—-

(2) वेबलिंक के मध्यम से
(क) https://cova.punjab.gov.in/registration पर स्व-रजिस्टर हों
(ख) पूछे गए सभी विवरण भरो और सबमिट बटन दबाओ
(ग) यात्रा से पहले कौवा ऐप डाउनलोड और इंस्टाल करो
—-

(3) रजिस्ट्रेशन के बाद प्राथमिक यात्री को एसएमएस के द्वारा कंफर्मेशन लिंक प्राप्त होगा।
(4) प्रिंट के लिए लिंक पर क्लिक करो
(5) क्यूआर कोड वाला प्रिंट ए-4 साइज की शीट पर निकालो
(6) 4/3 पहिया वाहन के लिए, प्रिंट शीशे (विंड स्क्रीन) की बाईं तरफ चिपकाओ या डैश बोर्ड पर रखो।
(7) सीमा पर चेकिंग प्वाइंटों पर स्टाफ द्वारा प्रिंट वाले क्यूआर कोड को स्कैन किया जाएगा।
(8) इसके बाद मेडिकल स्क्रीनिंग होगी।
(9) सफलतापूूर्वक मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद प्रक्रिया मुकम्मल हो जाएगी। कोविड के लक्षण सामने आने की सूरत में सीमा चेकिंग प्वाइंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा यात्री/यात्रियों की सहायता और मार्ग दर्शन किया जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In देश

Check Also

जब गुरदासपुर आजादी के वक्त पाकिस्तान के हिस्से चला गया था

अरुण कुमार लुधियाना/गुरदासपुर, 14 अगस्त: देश आजादी की 74वीं सालगिरह मना रहा है, लेकिन 15 अ…