Home राज्य दिल्ली Delhi’s air is still very bad, rain will increase cold: दिल्ली की हवा अभी बेहद खराब, बारिश बढ़ाएगी ठंड

Delhi’s air is still very bad, rain will increase cold: दिल्ली की हवा अभी बेहद खराब, बारिश बढ़ाएगी ठंड

0 second read
0
0
289

 नई दिल्ली।राजधानी में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर से बढ़ गया है। इसके अलावा स्मॉग का कहर भी दिल्ली वालों पर टूटने लगा है। बुधवार सुबह एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 392 पर पहुंच चुका था, तो साथ ही कई इलाकों में सुबह स्मॉग की मोटी चादर भी नजर आई। हालात लगातार बिगड़ते दिख रहे हैं, क्योंकि कई इलाकों में इंडेक्स 400 से ऊपर चल रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार सुबह दिल्ली का न्यनूतम तापमान 8 डिग्री रहा। अधिकतम तापमान के 22 डिग्री पर जाने की संभावना है। मौसम विभाग घोषणा कर चुका है कल और परसों दोपहर के बाद राजधानी में तेज आंधी के साथ ओलों की बरसात भी हो सकती है। फिलहाल देखना यह है कि उसकी यह भविष्यवाणी सच होती है या नहीं। मौसम विभाग यह भी कह रहा है कि आगामी दिनों में तापमान में लगातार गिरावट आती रहेगी। अगले सप्ताह जबर्दस्त ठंड पड़ना शुरू हो जाएगी।

दूसरी ओर प्रदूषण से जुड़ी सरकारी एजेंसियों ने आज जानकारी दी कि सुबह एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 392 पर पहुंच चुका था। लेकिन हालात और ज्यादा खराब हैं। उसका कारण यह है कि राजधानी में प्रदूषण से जुड़े 37 निगरानी केंद्रों पर सुबह 18 में प्रदूषण का स्तर 400 से ऊपर चल रहा था। एजेंसियों का कहना है कि शाम को पूरी दिल्ली में इसका स्तर बढ़कर गंभीर श्रेणी में आ सकता है।

स्काईमेट का कहना है कि दिल्ली का वायु प्रदूषण श्खराबश् से श्बहुत खराबश् श्रेणी में बना हुआ है क्योंकि इस क्षेत्र में चलने वाली हवाएं बहुत हल्की हैं। जबकि दिल्ली और एनसीआर के कुछ स्थान श्खराबश् श्रेणी में देखे जा रहे है। स्काइमेट विशेषज्ञों के अनुसार, 12 दिसंबर तक हल्की बारिश की गतिविधियों की उम्मीद है जो वायु प्रदूषकों को फैलाने में मदद करेगी। ऐसा हुआ तो प्रदूषण कम हो जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By Aajsamaaj Network
Load More In दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Delhi’s acumen dreams to do well in Tokyo Olympics: दिल्ली के कुशाग्र का सपना है टोक्यो ओलिम्पिक में अच्छा प्रदर्शन करना

दिल्ली के कुशाग्र रावत ने इस साल मार्च में टोक्यो ओलिम्पिक के लिए क्वॉलिफाइंग इवेंट्स में …